FIFA World Cup फ़ाइनल के वायरल वीडियो में लियोनेल मेसी अपनी मां को गले लगा रहे हैं?


एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें अर्जेन्टीना के फ़ुटबॉल प्लेयर लियोनेल मेसी एक महिला को गले लगाते हुए दिख रहे हैं. इसे शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि वीडियो में दिखने वाली महिला लियोनेल मेसी की मां हैं. कई मीडिया आउटलेट्स ने भी इसी दावे के साथ ख़बर पब्लिश की है.

न्यूज़ 24 ने वीडियो में दिख रही महिला को मेसी की मां बताया.


इंडिया टीवी ने भी वीडियो में मेसी को गले लगा रही महिला को उनकी मां बताया.


इसी प्रकार कई मीडिया आउटलेट्स जैसे हिंदुस्तान टाइम्स, रिपब्लिक वर्ल्ड, टाइम्स नाउ, द स्टेट्समैन, इंडियन एक्स्प्रेस, एनडीटीवी, द क्विंट हिंदी इत्यादि ने भी ऐसा ही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें The Sun की एक रिपोर्ट मिली. इसके मुताबिक, लियोनेल मेसी के साथ वीडियो में दिखने वाली महिला अर्जेन्टीना की नेशनल फ़ुटबॉल टीम की कुक एंटोनिया फ़रियास हैं.


अर्जेन्टीना नेशनल टीम पर रिपोर्ट करने वाले रॉय नेमर ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि लियोनेल मेसी अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के हेड कुक एंटोनिया फ़रियास को गले लगा रहे हैं.

अर्जेन्टीना के स्पोर्ट्स न्यूज़ आउटलेट Varsky Sports ने भी ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि वीडियो में दिख रही महिला मेस्सी की मां नहीं है बल्कि अर्जेन्टीना की नेशनल फ़ुटबॉल टीम की कुक एंटोनिया फ़रियास है.

हमने अर्जेन्टीना नेशनल टीम की कुक और वीडियो में दिख रही महिला एंटोनिया फ़रियास के बारे में फ़ेसबुक पर सर्च किया. फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल पर उनकी कई तस्वीरें मौजूद हैं. उनकी एक तस्वीर में उनके हाथ पर बने टैटू को हमने वायरल वीडियो के एक फ़्रेम से कंपेयर किया और पाया कि दोनों तस्वीरों में महिला के हाथ पर बना टैटू मेल खाता है.


कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स और मीडिया आउटलेट्स ने अर्जेन्टीना नेशनल टीम की कुक को लियोनेल मेसी की मां बता दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *