Edible Oil: सरसों तेल के भाव पर असर नहीं, बाकी खाद्य तेल के भाव में 20 रुपये लीटर तक की कमी


नई दिल्ली
Edible Oil: त्योहारी सीजन में लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने खाद्य तेलों के आयात पर ड्यूटी में कटौती की थी, इसका फायदा भी दिख रहा है, लेकिन दिक्कत की बात यह है कि सरसों तेल के भाव में देश भर में कहीं कोई कमी दिखाई नहीं दे रही है।

भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पाम ऑयल, सोयाबीन ऑयल, सूर्यमुखी का तेल और मूंगफली के तेल के भाव में ₹5 से लेकर ₹20 प्रति लीटर की कमी आई है। खाद्य मंत्रालय ने देश भर के अलग-अलग बाजार से इन तीनों के खुदरा भाव जुटाने के बाद यह जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें: मुश्किल वक्त में किसान-मजदूर की मदद करने की वकालत क्यों कर रहे हैं एक्सपर्ट कौशिक बासु

खाद्य तेल की उपलब्धता बढ़ी

केंद्र सरकार के खाद्य मंत्रालय के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि देश में खाद्य तेलों की क्वालिटी में अब सुधार हुआ है और भाव बढ़ने जैसी दिक्कत धीरे धीरे कम हो रही हैं। पांडे ने कहा कि देश में खाद्य तेलों की उपलब्धता बढ़ने की वजह से भी इनके भाव में नरमी दर्ज की जा रही है।

नए स्टॉक के भाव घटे

केंद्र सरकार ने खाद्य तेलों के भाव में राहत देने के हिसाब से इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी और कारोबारियों द्वारा स्टॉक की घोषणा करना जरूरी कर दिया था। देश भर में सरसों तेल के भाव में कमी नहीं आने की वजह से चिंता अब भी अपनी जगह कायम है। पांडे ने कहा कि तेल बेचने वाली ब्रांडेड कंपनियां भी अब नए स्टॉक के रेट में कमी कर रही हैं।

दुनिया भर में बढ़े थे भाव

भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया भर में कमोडिटी की कीमतें बढ़ रही है और इस वजह से भारत में भी खाद्य तेलों के भाव में इजाफा दर्ज किया गया था। वास्तव में इंडोनेशिया, ब्राजील और अन्य देशों में बायोफ्यूल के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से खाद्य तेलों की उपलब्धता पर असर पड़ा था। अब दुनियाभर में खाद्य तेल के भाव में कमजोरी दर्ज की जा रही है और यह ट्रेंड आने वाले समय में भी जारी रहने की उम्मीद है।

सरसों तेल में नरमी नहीं

सरसों तेल के मुद्दे पर पांडे ने कहा कि सरसों तेल के भाव में कमी आने की गुंजाइश नहीं दिख रही है, लेकिन सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से अब सरसों तेल के भाव पर भी असर देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में पीएम मोदी ने शंकराचार्य की जिस समाधि का किया लोकार्पण, नवीन जिंदल ने उसे बनवाने के लिए सज्जन जिंदल की तारीफ में पढ़े कसीदे

दिवाली के मौके पर सरकार ने लोगों को दिया गिफ्ट, पेट्रोल पांच-डीजल दस रुपये सस्ता होगा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *