Diabetes: ब्लड शुगर लेवल की चिंता किए बगैर इन मीठी चीज़ो का लुत्फ़ उठा सकते हैं डायबिटीज के मरीज, जानें रेसिपीज़


Diabetes- India TV Hindi News

Image Source : FREEPIK
Diabetes

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। उनके लिए मीठी चीज़ें जहर के सामान होती हैं। इन्ह्ने खाने से शुगर लेवल तुरंत बढ़ जाता है, जिसका सीधा असर सेहत पर दिखता है। इस बीमारी के मरीजों को मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है, लेकिन वो अक्सर पर अपना मन मारकर रह जाते हैं। हलांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस बीमारी में भी खाने पीने की कुछ ऐसी रेसिपीज़ हैं जो मीठे की फील देती है और इससे डायबिटीज के मरीजों का ग्लूकोज लेवल भी नहीं बढ़ता। तो चलिए आपको बताते हैं, आप किन मीठी चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

oatmeal

Image Source : FREEPIK

oatmeal

ओटमील 

हेल्दी लाइफ के लिए अक्सर नाश्ते में ओटमील खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये मीठी डिश नहीं है, इसमें थोड़ा मीठापन लाने के लिए दालचीनी, नारियल का बुरादा और मैश केला केला मिलाएं और मधुमेह के रोगियों को खिला दें।

dark chocolate

Image Source : FREEPIK

dark chocolate

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट किसे नहीं पसंद, लेकिन डायबिटीज के मरीज इसे नहीं खा सकते क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है, जिस वजह से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। लेकिन आप शुगर फ्री डार्क चॉकलेट खा सकते हैं, इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

ग्रीन कर्ड 

डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन कर्ड मीठे में एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही है तो आप इस दही में बेरी, सेब, ड्राई फ्रूट्स और दूसरे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।

chia

Image Source : FREEPIK

chia

चिया सीड्स पुडिंग 

चिया सीड्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीज चीया सीड्स की मदद से शुगर फ्री पुडिंग तैयार करके खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Recipe: हेल्दी के साथ टेस्टी है खाना तो बनाएं अखरोट का हलवा, फिट रहेंगे आप

Skin Care Tips: गोरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

Eye color indicate:आंखों के रंगों से जानें कैसा है व्यक्ति का व्यवहार, जानें क्या कहती हैं आपकी आखें

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *