Deaflympics: भारतीय निशानबाजों का जलवा, अभिनव देसवाल ने साधा स्वर्ण पर निशाना


नई दिल्ली. अभिनव देसवाल ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में खिताब के साथ ब्राजील के केक्सियास डो सुल में चल रहे 24वें बधिर ओलंपिक में भारत को निशानेबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया. उत्तराखंड के रुड़की के 15 साल के अभिनव और रजत पदक जीतने वाले यूक्रेन के ओलेक्सी लाजेबनिक के 24 शॉट के फाइनल के बाद समान 234.2 अंके थे. अभिनव ने इसके बाद शूट आफ में अपने प्रतिद्वंद्वी के 9.7 अंक के मुकाबले 10.3 अंक जुटाकर स्वर्ण पदक जीता.

चीनी ताइपे के सु मिंग जुई को कांस्य पदक मिला. अभिनव ने 60 शॉट के क्वालीफेशन दौर में 600 में से 575 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई थी. यहां भी उनके और किम किहयिओन के समान अंक थे लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने अंदरूनी 10 अंक पर अधिक निशाने लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया.

यह भी पढ़ें:Deaflympics 2021: भारतीय निशानेबाजों ने स्वर्ण पर साधा निशाना, बैडमिंटन में भी मिली स्वर्णिम सफलता

स्पर्धा में हिस्सा ले रहे एक अन्य भारतीय शुभम वशिष्ठ ने भी 563 अंक के साथ छठे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई. वह फाइनल में भी छठे स्थान पर रहते हुए बाहर हो गए. फाइनल में अभिनव ने धीमी शुरुआत की। पांच शॉट की पहली सीरीज के बाद वह पांचवें स्थान पर रहे थे लेकिन 10 शॉट के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए.

उनके प्रदर्शन में हालांकि निरंतरता दिखी और लगातार अच्छे निशाने लगाकर वह आगे बढ़ते रहे और अंत में ओलेक्सी के साथ शीर्ष दो स्थान पर रहे. अंतिम दो शॉट में अभिनव ओलेक्सी से 0.6 अंक से पिछड़ रहे थे लेकिन भारतीय निशानेबाज ने धैर्य कायम रखते हुए जीत दर्ज की. भारत के अब निशानेबाजी स्पर्धा में चार पदक हो गए हैं.

धनुष श्रीकांत ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. शौर्या सैनी ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. गुरुवार को वेदिका शर्मा ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता. भारत ने बधिर ओलंपिक के लिए 65 सदस्यीय दल भेजा है जिसमें 10 निशानेबाज शामिल हैं.

Tags: Indian Para Athlete, Indian para athletes



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.