CWG 2022: सौरव घोषाल ने स्क्वॉश में जीता ब्रॉन्ज मेडल, मेंस सिंगल्स में भारत ने पहली बार पदक जीता


नई दिल्ली. कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत को स्क्वॉश में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला. मेंस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में सौरव घोषाल ने इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को सीधे सेट में हराकर कांस्य पदक जीता. इस मैच में सौरव शुरू से ही मेजबान इंग्लैंड के खिलाड़ी पर हावी रहे और उन्होंने तीसरे गेम तक इसे बरकरार रखा. सौरव जेम्स के पिता मेलकम से कोचिंग ले चुके हैं. इस मैच से पहले तक जेम्स का सौरव के खिलाफ रिकॉर्ड दमदार था. वो भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ 8 मुकाबले जीते थे. लेकिन, कांस्य पदक के मुकाबले में घोषाल भारी पड़े. जेम्स ने पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

सौरव ने इस जीत के साथ इतिहास रच दिया है. वो कॉमनवेल्थ गेम्स में स्क्वॉश के सिंगल्स इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं. उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व विश्व चैम्पियन विलस्ट्रॉप को ब्रॉन्ज मेडल के हुए एकतरफा मुकाबले में 11-6, 11-1 और 11-4 से हराया.

पहली बार सिंगल्स इवेंट में मेडल जीतने की खुशी 35 साल के सौरव के चेहरे पर साफ नजर आ रही थी. उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे. सौरव ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के पॉल कोल को शिकस्त दी थी. इससे पहले, सौरव ने 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में मिक्स्ड डबल्स इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था. यह उनका कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा पदक है.

भारत गेम्स में अब तक 15 मेडल जीत चुका है. इसमें 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. अभी कई खिलाड़ी मेडल की रेस में बने हुए हैं. जबकि कई इवेंट के मुकाबले बाकी हैं.

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Squash



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.