Computer Rules: कंप्यूटर यूज करने के दौरान इन 7 डेस्कटॉप रूल्स को जरूर करें फॉलो


कंप्यूटर - India TV Hindi
Photo:PTI कंप्यूटर

कंप्यूटर पर आज के समय में ज्यादातर लोग कीमती समय बिताते हैं. अधिकतर कामों को करने के लिए इंटरनेट और पीसी की जरूरत पड़ती है। कई बार दफ्तर या फिर घर में इसे खराब हो जाने के कारण कुछ कामें रुक जाती है। ऐसी परिस्थिति आने से पहले ही 7 जरूरी डेस्कटॉप रूल्स को अपनाकर आप इन पर होने वाले हजारों रुपए की बचत कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय भी आपको बड़ी-बड़ी फाइलें सर्च करने में मदद मिलेगी।




बहुत कम लोग ऐसे हैं जो कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय इन रूल्स को फॉलो करते हैं। इसे फॉलो करने से बहुत सारी समस्याएं आने से पहले ही दूर हो जाती है। 



1. कंप्यूटर ऑन करने से पहले करें हाथ की सफाई



कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से पहले इसकी साफ-सफाई सूती कपड़े से जरूर करें। इसके बाद इसे ऑन करते समय भी यूजर्स को अपनी साफ सफाई के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है। हाथ में धूल मिट्टी होने के कारण डेस्कटॉप पर गंदगी लगने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा कीबोर्ड की भी साफ-सफाई जरूर करें। कई बार लोग जरूरत पड़ने पर स्क्रीन के ऊपर भी उंगलियां फेरते हैं।



2. खाने पीने की चीजों को रखें दूर



अधिकतर लोग घर में लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय आस-पास खाने पीने की चीजें रख लेते हैं। गलती से भी अगर पानी की बूंदे इसके ऊपर पड़ जाए तो हजारों रुपए का नुकसान हो सकता है। इसलिए कभी भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय खाने पीने की चीजें और खासकर लिक्विड पदार्थ को इनसे दूर ही रखें तो बेहतर है।



3. Banned या illegal वेबसाइट पर जाने से बचें



कंप्यूटर पर बहुत सारे नए यूजर्स ऐसे होते हैं जो अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर गेम्स और सॉफ्टवेयर सर्च करते हैं। अगर आपको भी गेम खेलना पसंद है तो Banned वेबसाइट पर जाने से बचें। illegal वेबसाइट पर विजिट करने से कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं डाटा चोरी होने की भी संभावनाएं बनी रहती है।



4. सेटिंग में जरूरत होने पर ही करें बदलाव



अगर कंप्यूटर चलाते समय किसी तरह की परेशानी आती है तभी इसकी सेटिंग में जाकर किसी भी तरह की बदलाव करें। बेवजह बार-बार सेटिंग में जाकर इसे छेड़छाड़ करने से कई बार लोग बदलाव करने के बाद भूल जाते हैं। बाद में उन्हें इसे सही करते समय समस्याएं आती है। ऐसी स्थिति में कई बार कंप्यूटर रिपेयरिंग करने वाले ग्राहक को बेवजह चूना लगा देते हैं।



5. डेस्कटॉप पर सेव नहीं करें



अधिकतर लोग किसी से सॉफ्टवेयर या तस्वीरें और वीडियो लेने के बाद इसे डेस्कटॉप पर ही सेव कर लेते हैं। जल्दी बाजी में अगर आप ऐसा कर रहे हो तो बाद में समय निकालकर इसे अलग फोल्डर में रख लें। कई बार डेस्कटॉप पर बहुत सारे आइकन होने की वजह से ऑन करते समय इसकी स्पीड भी कम हो जाती है।



6. पासवर्ड रखें सिक्योर



अगर पर्सनल कंप्यूटर हो तो इसमें हमेशा पासवर्ड लगा कर रखें। अधिकतर लोग डिजिटल सामानों को मिलने के बाद इसे खोल कर चेक करने की कोशिश करते हैं। ऐसी स्थिति में अगर इसमें पासवर्ड हो तो गलत हाथों में जाने के बाद भी कोई इसमें सेंधमारी नहीं कर सकता है

इसके अलावा कंप्यूटर में कहीं भी किसी भी तरह की पासवर्ड को सेव कर रखने से बचें।



7. नया सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने से पहले करें जांच 



अगर आपको किसी सोफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है तो इसे इंस्टॉल करते समय टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा अनऑथराइज्ड वेबसाइट से कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचें। इससे वायरस आने के साथ ही डाटा लीक होने की संभावनाएं रहती है। अधिकतर लोग इन छोटी-छोटी चीजों पर बहुत कम ध्यान देते हैं।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *