buttermilk benefits: कोलेस्ट्रेल कम करने से लेकर स्किन के लिए भी सुपर ड्रिंक है बटर मिल्क, जानें इसके 5 फायदें


हाइलाइट्स

100 एमएल के छाछ से सिर्फ 40 कैलोरी ऊर्जा मिलती है
छाछ हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए वरदान है

नई दिल्ली. बटर मिल्क यानी छाछ गर्मियों का शानदार ड्रिंक है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर स्किन में चमक लाने तक का भी काम करता है. दरअसल, परंपरागत तौर पर दूध के क्रीम को मथने के बाद जो पानी बचता है उससे छाछ या बटरमिल्क बनाया जाता है. इसके अलावा इसे दही में पानी मिलाकर पतला करके भी बनाया जा सकता है. अंग्रेजी में इसे बटर मिल्क कहा जाता है लेकिन अधिकांश लोग इसे छाछ कहते हैं. बाजार में जो छाछ मिलता है उसे फर्मंटेशन के माध्यम से बनाया जाता है. इससे फैट को निकाल लिया जाता है. यह पारंपरिक छाछ की तुलना में अधिक चिपचिपा होता है.

इसे भी पढ़ें: Weight Gain Tips: 10 दिनों में बढ़ाना चाहते हैं अपना वजन, तो यहां जानिए 7 आसान उपाय

छाछ में मौजूद पोषक तत्व
फार्मेसी डॉट इन में डॉ प्राची गर्ग कहती हैं कि 100 एमएल के छाछ से सिर्फ 40 कैलोरी ऊर्जा मिलती है. यानी इसमें बहुत कम कैलोरी होती है. चूंकि इसमें से बटर निकाल दिया जाता है इसलिए फैट भी जीरो हो जाता है. लेकिन इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं.

छाछ के 5 फायदे

  • छाछ हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए वरदान है. छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड होता है जो पाचन में मदद करते हैं और मेटाबोलिज्म में सुधार करते हैं. यह नियमित मल त्यागने में मदद करता है और कब्ज से निजात दिलाता है. छाछ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) के इलाज में भी मददगार है. यह पेट के इंफेक्शन और पेट के कैंसर को रोकने में भी मदद करता है.
  • छाछ हड्डियों और दांतों के लिए बेहद फायदेमंद है. 100 मिलीलीटर छाछ में लगभग 116 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम आवश्यक है. यह हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांतों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस जैसे अपक्षयी हड्डी रोगों को रोकने में मदद करता है. रक्त के थक्के जमने, मांसपेशियों के संकुचन और हमारे हृदय की धड़कन के लिए भी कैल्शियम की आवश्यकता होती है.
  • छाछ में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण मौजूद होते हैं. नियमित रूप से छाछ पीने से खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती है. यह ब्लड वेसल्स में सूजन होने से रोकता है. यह दिल को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है.
  • छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है. छाछ हमारी स्किन को चमकदार रखता है और यह एक बेहतरीन स्किन क्लींजर और टोनर है. यह टैन, मुंहासों के धब्बे और दाग को दूर करने में भी मदद करता है. यह हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज कर चमकदार बनाता है, जिससे एंटी-एजिंग असर होता है. ये सभी फायदे छाछ को हमारी त्वचा के लिए वरदान बनाते हैं.
  • छाछ वजन कम करने में मददगार है. छाछ में प्रोटीन, विटामिन और कई खनिजों पदार्थ प्रचुर मात्रा में होते हैं लेकिन कैलोरी और वसा नाम मात्र की होती हैं. छाछ पीने से हम हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहते हैं. यह हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे हमें भूख कम लगती है. यह उन लोगों के लिए एक आदर्श पेय है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.