Butt Acne problem: क्यों निकलते हैं Hips पर पिम्पल्स, क्या है कारण और सावधानियां


बट या हिप्स पर पिम्पल्स सुनने में आपको हैरान कर सकता है लेकिन यह एक सामान्य परेशानी है। यह बट के निचले हिस्से पर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इनको बट एक्ने कहा जाता है यह हेयर फॉलिकल ब्लॉक होने से, ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से, स्किन फ्रिक्शन या स्किन एलर्जी के कारण होते हैं। ऑयली स्किन से भी बट एक्ने हो सकता है।

हिप्स में डार्क स्पॉट या पिम्पल्स आमतौर पर सामान्य समस्या है। यह देखने में भद्दे लगते हैं और समय पर इलाज नहीं करने पर काफी दर्दनाक हो जाते हैं। जिन लोगो को यह समस्या हो चुकी है उन्हें पता है हिप्स पिम्पल्स के दाग जल्दी से रिमूव नहीं होते हैं। कभी-कभी इनमे पस भर जाता है जो जल्दी ठीक नहीं होते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं  हिप्स पर मुंहासे क्यों होते हैं और इनको किस तरह से दूर किया जा सकता है।

चेहरे पर पिम्पल्स तो सुना होगा लेकिन हिप्स पर मुंहासे बहुत कम लोग जानते हैं जबकि यह एक आम समस्या है। सबसे पहले यह जानते हैं हिप्स पर मुंहासे क्यों होते हैं

टाइट कपड़ो के कारण
अगर आपको भी टाइट जींस जैगिंग्स या ट्राउजर्स पहनना पसंद है तो सावधान हो जाइये यह आपको बट पर मुहांसे की परेशानी का कारण हो सकता है। टाइट कपड़ो से स्किन में फ्रिक्शन होता है इस रगड़ के कारण हेयर फॉलिकल डैमेज होते है जिससे बट पर पिम्पल्स की समस्या हो सकती है। टाइट कपड़े में पसीना सूख नहीं पाता और यह बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन जाता है जिससे बट पर डार्कनेस और पिम्पल्स की दिक्कत हो जाती है।
   
देर तक वर्क आउट
अगर आप देर तक वर्क आउट करते हैं और उसके बाद शावर नहीं लेते है तो यह बट पिम्पल्स का कारण हो सकता है। वर्क आउट के दौरान पसीना अपने साथ बॉडी की गंदगी को भी बाहर निकलता है। अगर आप शावर नहीं लेंगे तो यह पसीना आपकी बॉडी में ही रह जाएगी और यह बैक्टेरियल इंफेक्शन का कारण बनते है। साथ ही अगर आप वर्क आउट के दौरान नायलॉन के कपड़े पहनना पसंद करते हैं तो उसको अवॉइड करें क्योकि नायलॉन पसीना नहीं सोखता है जिससे सीबम ब्लॉक होता है जो बट पिम्पल्स का कारण बन जाता है।

रोम छिद्र ब्लॉक होना
अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपके फेस पर पिम्पल्स हैं तो आपको बट पिम्पल्स की परेशानी हो सकती है । स्किन पर बहुत ज्यादा ऑयल आपके रोम छिद्रो को बंद कर देता है जिससे स्किन सांस नहीं ले पाती और बट इन्फेक्शन्स हो जाता है।

हेयर फॉलिकल ब्लॉक होना

बहुत टाइट कपड़े स्किन से रगड़ करते हैं जिससे रोयें टूटते हैं जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है। टाइट कपड़ो की वजह से पसीना नहीं सूख पाता और यह पसीना हेयर फॉलिकल को ब्लॉक करता है जो बट पिम्पल्स का कारण हो जाता है।

बट पिम्पल्स के लिए प्रीकॉशन्स

नहाने के लिए एंटी बैक्टीरयल सोप का इस्तेमाल करें। अगर आप केमिकल युक्त रिमूवर यूज करते हैं तो लेजर ट्राई करें।  क्योकि केमिकल वाले रिमूवर भी बट एक्ने का कारण हो सकते है। यह बट डार्कनेस को भी बढ़ावा देते है।

टाइट कपड़े आपको बट पिम्पल्स की परेशानी दे सकते हैं। ढीले कपड़े पहनें जिससे स्किन सांस ले सके और पसीना आसानी से सूख जाये।

गरम पानी में नमक मिलाएं इसमें एक तौलिया भिगोकर बट के प्रभावित जगह पर सिकाई करें आपको आराम मिलेगा।

अगर आपको बट पिम्पल्स की समस्या है तो आप नींबू के रस की कुछ बूंदे बट पर लगाएं।

नहाते समय बट को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करें लेकिन बहुत ज्यादा रगड़े  नहीं। यह ज्यादा हार्मफुल हो सकते है।

कभी भी गीले कपड़े नहीं पहनें यह स्किन इंफेक्शन का कारण हो सकते है। नहाने के बाद अच्छी तरह से खुद को सूखाने के बाद ही कपड़े पहनें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *