Business Opportunities : बिना पैसे शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, घर बैठे होगा मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस


नई दिल्ली. वैसे तो बिजनेस शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है पर कुछ बिजनेस (business idea) ऐसे भी होते हैं जहां बिना पैसे खर्च किए अच्छा मुनाफा कमा (Earn Money) सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे (how to start a business) में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर की छत पर शुरू कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि इन बिजनेस में रिस्क भी बेहद कम यानी न के बराबर है.

घर की छत पर मामूली निवेश करके टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टॉवर जैसे तमाम बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं. इसके अलावा छत को किराए पर देकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है. छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक में ऐसे बिजनेस किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक ऑनलाइन फॉर्म भरने पर मिलेगी ₹5000 की आर्थिक सहायता? जानिए क्या उठा सकते हैं फायदा

घर की छत से कैसे करें कमाई
मार्केट में कई ऐसी एजेंसियां हैं जो आपकी छत की जगह के अनुसार बिजनेस मुहैया करा सकती है. इसके अलावा कई बिजनेस इंडस्ट्र्रीज आपको छत के लिए अच्छा खासा प्लान और पैसा ऑफर करती है. चलिए जानते हैं कौन-कौन से बिजनेस कर सकते हैं आप…

1. टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming)
सब्जी की खेती के शौकीन लोगों के लिए टेरेस फार्मिंग एक बेहतर विकल्प है. इस पद्धति में लोग अपने घरों में ही खेती (Farming) करते हैं. अच्छी खेती होने पर इतना उत्पादन हो जाता है कि इससे आस-पास के कई घरों की सब्जी की मांग पूरी हो जाती है, इससे टेरेस फार्मिंग करने वालों को अलग से पैसे कमाने का मौका मिल जाता है. टेरेस पर आप बैगन, पत्तागोभी, चेरी टमाटर और ब्रोकली सहित कई पारंपरिक और विदेशी किस्मों की सब्जियों की खेती कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गजब की स्कीम! पैसा लगाएं एक बार पाएं जीवनभर, जब चाहे तब पूरा पैसा ले सकते हैं वापस

2 सोलर पैनल (Solar panel)
अगर आप भी नए और कम निवेश में किसी बिजनेस की शुरुआत (Business Start) करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है. आप सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाकर उसे सप्लाई करने का बिजनेस कर सकते हैं. आपको बता दें कि रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी (Government Subsidy) का लाभ भी दे रहा है.

3. मोबाइल टावर (Mobile Tower)
आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है. इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी. अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

4. होर्डिंग्स लगाकर कर सकते हैं कमाई
आप अगर आपकी बिल्डिंग ऐसी लोकेशन पर है, जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स (Hoardings and Banners) लगवा कर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं. हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं. आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money, How to start a business, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *