Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्तों का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, कई रोगों के इलाज में मददगार


Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्तों का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, कई रोगों के इलाज में मददगार

Betel Leaf Water: यह खांसी और सांस की समस्याओं को दूर कर सकता है.

Benefits Of Betel Leaf Water: अगर पान के पत्तों का सही तरीके से सेवन किया जाए तो पान शरीर के लिए सबसे हेल्दी हो सकता है, खासकर पान के पत्तों का पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. कहते हैं कि पान के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से शरीर में कफ दोष दूर हो जाता है. यह खांसी और सांस की समस्याओं को दूर कर सकता है. इसके अलावा, इसमें कई तरह की समस्याओं को हल करने की क्षमता है. यहां जानें पान के पत्तों का पानी पीने के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

पान के पत्तों का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Betel Leaf Water

1) पाचन में सुधार

यह भी पढ़ें

पान के पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार संभव है. इससे दस्त और उल्टी दोनों में आराम मिलता है. इस प्रकार की समस्या होने पर पान के पत्तों का पानी बनाकर पीएं.

2) खांसी से राहत

पान के पानी से सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर किया जा सकता है. साथ ही, यह कफ और गले की खराश को दूर कर सकता है. पान के पत्तों के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह छाती में जमा कफ को दूर करने का भी काम करता है.

ब्रेकफास्ट में स्प्राउट डोसा खाने के कमाल के फायदे, यहां जानें रेसिपी

3) कब्ज की समस्या से छुटकारा

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह मल त्याग की समस्याओं को कम करता है. इसके अतिरिक्त, यह शरीर की सूजन को कम कर सकता है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको बार-बार कब्ज की समस्या होती है तो आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

rsh01df8

4) डायबिटीज में फायदेमंद

पान के पत्तों से बना पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, जिससे डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम किया जा सकता है. ऐसे में यह पानी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

पान के पत्तों का पानी कैसे तैयार करें? | How To Prepare Betel Leaf Water?

पान के पत्ते का पानी बनाना बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले 5 से 6 पान के पत्ते इकट्ठा कर लें. अब इन पत्तों को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद तीन गिलास पानी लें. अब इसे एक पैन में डाल कर पान के पत्ते डालकर उबाल लें. पानी उबलने और गिलास में रहने के बाद छान लें, फिर इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने पर पिएं. इससे शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव होंगे.

हैवी डिनर के बाद इन 5 डिटॉक्स टी का करें सेवन, रहेंगे एकदम फ्रेश

पान के पत्तों से बना पानी पीने से शरीर को फायदा हो सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.