Benefits Of Turmeric Water : हेल्दी रहने के लिए रोजाना पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हल्दी


Benefits Of Turmeric Water : सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना पिएं हल्दी वाला पानी

खास बातें

  • रोजाना पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हल्दी, देखें असर
  • हेल्दी रहने के लिए हल्दी का पानी है असरदार
  • कई बीमारियों से राहत दिलाता है हल्दी का पानी

नई दिल्ली:

Benefits Of Turmeric : हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. खाने में रंगत लाने के अलावा ये आपकी सेहत को भी दुरुस्त करती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक का एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जिससे स्किन संबंधित कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. कई गुणों से भरपूर हल्दी को गर्म पानी के साथ मिलाकर लेने से इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं. ये डाइजेशन, कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. वहीं, कई लोग हल्दी को दूध में मिलाकर पीते हैं, जिससे शरीर के दर्द से निजात पाया जा सकता है. हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी व एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है. आज हम आपको बताएंगे हल्‍दी का पानी पीने का सही समय क्‍या है और इससे आपको क्‍या लाभ होगा.

यह भी पढ़ें

Benefits Of Turmeric Water :  कई गुणों से भरपूर है हल्दी, जानें हल्दी का पानी पीने के फायदे

b9ucsafo

Photo Credit: iStock

हल्दी का पानी पीने के फायदे (Turmeric For Health)

आज कल की बदलती लाइफस्टाइल में बीमारी का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है. इससे बचने के लिए आप कुछ उपाए कर सकते हैं. गर्म पानी में हल्दी घोलकर पीने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. कॉलेस्ट्रॉल लेवल के कम होने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम हो जाता है.

सुबह उठकर गर्म पानी में हल्दी डालकर पियें. हल्दी में मौजूद एंटीडोट आपकी बॉडी को अंदर से क्लीन करते हैं. इसके साथ ही ये लीवर को भी साफ करता है. कई बार देखने को मिलता है कि लीवर साफ ना होने के कारण कई प्रकार के संक्रमण हो जाते हैं, जिससे घातक बीमारियों का खतरा बना रहता है.

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप हल्दी पानी का सेवन जरूर करें. ब्यूटी के लिए हल्दी काफी खास है. महिलाएं ब्यूटी के लिए हल्दी का इस्तेमाल जरूर करती हैं. इसमें मौजूद इन्फ्लामेट्री गुण दाग धब्बों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं. आप चाहें तो हल्दी में नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आप फेस की झुर्रियों और फाइन लाइंस से छुटकारा पा सकते हैं.

Benefits Of Turmeric Water :  हल्दी का पानी के फायदे 

lor7u51g

Photo Credit: iStock

एंटी इंफेलेमटरी गुण से भरपूर हल्दी किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करती है. हल्दी के सेवन से आप जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं.

डेली हल्दी के पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है. ये गैस की समस्या, पेट फूलने जैसी परेशानी से निजात दिलाता है. साथ ही पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

आजकल हर कोई वजन कम कर खुद को फिट और आकर्षित बनाना चाहता है, इसके लिए आप चुटकी भर हल्दी को पानी में डालकर पी लें. ये फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है. 

ट्यूमर को रोकने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है. हल्‍दी का पानी पीने से काफी हद तक कैंसर का खतरा भी कम होता है. ये कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज और स्‍ट्रोक का कारण बनने वाले कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है.

लिपोपोलीसैचिरिड से भरपूर हल्दी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करती है. इसके सेवन से फ्लू और सर्दी-जुकाम के खतरा काफी हद तक कम होता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *