Apple iPhone 14 और iOS 16 के ये पांच फीचर्स Android यूजर्स पहले से ही करते हैं यूज


Apple iPhone New Features: एपल लगातार अपने आइफोन में नए फीचर्स जोड़ता रहता है मगर फिर भी यह फीचर्स एड करने के मामले में एंड्रॉयड से काफी पीछे रहता है. यही कारण है की जब भी एपल अपने आइफोन सॉफ्टवेयर के लिए अपडेट लाता है या फिर नए फीचर्स जोड़ता है तो वे फीचर्स पहले से ही एंड्रॉयड में मौजूद होते है.

हाल ही में एपल कंपनी ने अपनी आइफोन 14 सीरीज लॉन्च की है जिसके साथ आईओएस 16 वर्जन भी रोल आउट किया. इस वर्जन के साथ ही एपल ने आइफोन सोफ्टवेयर में काफी फीचर्स एड किए हैं मगर एंड्रॉयड पहले से ही अपने स्मार्टफोन में यह फीचर्स प्रोवाइड कराता है. आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में ..

लॉक स्क्रीन विजेट (Lock Screen Widget)

एपल आईओएस 16 के वर्जन के जरिए लॉक स्क्रीन विजेट का सपोर्ट भी आइफोन में एड करने वाला है. ये फीचर एंड्रॉयड में साल 2012 से जोड़ा जा चुका है. इसी के साथ कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स भी लॉक स्क्रीन विजेट को जोड़ने का ऑप्शन प्रोवाइड कराती हैं.

ऑटो फोकसिंग फ्रंट कैमरा (Auto focusing Front Camera)

फ्रंट कैमरा में ऑटो फोकसिंग फीचर एंड्रॉयड में काफी सालों से है जो कि पिक्सल 3XL के वक्त साल 2018 में लाया गया था और सैमसंग के स्मार्टफोंस में तो यह फीचर उससे भी कई साल पहले से मौजूद है. एपल ने अपने आईओएस 16 वर्जन के साथ आइफोन में इस फीचर को जोड़ा है.

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (Always-on Display)

iOS 16 वर्जन के साथ एपल ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का फीचर लेकर आया है. इसमें होगा यह कि अगर आपकी स्क्रीन बंद हो जाती है तो उसके बाद भी डिस्प्ले के कुछ पिक्सल एक्टिव रहते हैं जिससे हम स्क्रीन पर टाइम और जरूरी चीजें दिखाई देती हैं. इससे बैटरी कम ही इस्तेमाल होती है. मगर सैमसंग ने अपने Galaxy S7 smartphone के साथ यह फीचर सबसे पहले साल 2016 में अपने यूजर्स को दिया था.

एक्शन मोड फीचर (Action Mode/ Image Stabilisation)

एपल अपनी आइफोन 14 सीरीज के साथ एक्शन मोड का फीचर लेकर आया है, जिसका यूज ये होता है कि इस फीचर से यूजर स्टेबल वीडियो शूट कर सकता है. मगर यह फीचर सैमसंग और दूसरे अन्य फ्लैगशिप एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में पहले से ही दिया जा चुका है बल्कि वीवो के एक स्मार्टफोन में तो गिम्बल तक इन-बिल्ट (इन बिल्ट) किया जा चुका है.

क्रैश डिटेक्शन (Crash Detection)

एपल ने अपने iOS 16 वर्जन के साथ आईफोन में क्रैश डिटेक्शन फीचर को इंट्रोड्यूस किया है जो आपको इमरजेंसी में SOS सेट करने का ऑप्शन देता है. मगर यह फीचर सबसे पहले गूगल पिक्सल लाइनअप के साथ इंट्रोड्यूस किया गया था जिसमें गूगल ने इस फीचर को पर्सनल सिक्योरिटी ऐप (Personal Security App) का हिस्सा बनाया है.

WhatsApp Trick: अब फोन पर चैटिंग के दौरान कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज, इस तरह फोन पर लगाएं ‘वर्चुअल पर्दा’

iPhone 14 Pro feature: आपके एंड्राइड फोन में पहले से मौजूद हैं आईफोन 14 के ये 5 फीचर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.