Apple के 45 साल पुराने कम्प्यूटर की होने जा रही नीलामी, स्टीव जॉब्स ने खुद बनाई थी ये मशीन


Apple के 45 साल पुराने कम्प्यूटर की होने जा रही नीलामी, स्टीव जॉब्स ने खुद बनाई थी ये मशीन

एपल के ओरिजिनल कम्प्यूटर (original Apple computer) की नीलामी होने वाली है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कम्प्यूटर को 45 साल पहले कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स और स्टीव वॉजनियक (Steve Jobs and Steve Wozniak) ने खुद अपने हाथों से बनाया था. एपल-1 (Apple-1) नाम के इस कम्प्यूटर की नीलामी कैलिफोर्निया (California) में होने वाली है और माना जा रहा है कि इसके लिए छह लाख डॉलर (लगभग 4.44 करोड़ रुपये) तक बोली लग सकती है.

यह भी पढ़ें

यह पुराना कम्प्यूटर उन 200 मशीनों में से एक है, जिन्हें एपल की शुरुआत के समय जॉब्स और वॉजनियक ने खुद बनाया था. इसकी खास बात यह है कि यह कम्प्यूटर हवाई में पाई जाने वाली एक अलग किस्म की कोवा लकड़ी के फ्रेम में बना है. मूल 200 कम्प्यूटर में से कुछ का ही निर्माण इस तरीके से किया गया था. कंपनी ने एपल-1 को मूल रूप से कंपोनेंट पार्ट के रूप में बेचा था.

एपल-1 के विशेषज्ञ कोरी कोहेन के मुताबिक, पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्प्यूटर टेक इकट्ठा करने वालों के लिए यह कम्प्यूटर एक पवित्र समाधि की तरह है, जो इसे कई लोगों के लिए और आकर्षक बनाता है. नीलामी घर जॉन मोरन ऑक्शनर्स का कहना है, कि यह कम्प्यूटर 1986 के पैनासोनिक वीडियो मॉनिटर के साथ आता है और इसके अब तक केवल दो मालिक हुए हैं.

सबसे पहले इस कम्प्यूटर को कैलिफोर्निया के रैंचो कुकामोंगा में शैफी कॉलेज में इलेक्ट्रॉनिक्स के एक प्रोफेसर ने खरीदा था. बाद में प्रोफेसर ने यह कम्प्यूटर 1977 में अपने एक छात्र को बेच दिया था. बताया जाता है कि इस छात्र ने यह कम्प्यूटर फ्रेम केवल 650 डॉलर (वर्तमान में करीब 48 हजार रुपये) में खरीदा था. अब इसकी नीलामी करने का फैसला किया गया है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *