Apple का ये खास प्रोडक्‍ट 20 साल बाद अब हो रहा है बंद, 2001 में लॉन्च के बाद हर कोई हो गया था इसका फैन


Apple iPod discontinue: Apple के प्रोडक्ट्स सभी को पसंद आते हैं, और अब कंपनी ने अपने 20 साल पहले आए म्यूज़िक स्ट्रीमिंग डिवाइस iPod को बंद करने का ऐलान कर दिया है. बता दें कि iPod 20 साल पहले पेश किया गया था और ये खास बात ये है कि ये उस समय म्यूज़िक लवर्स के लिए पसंदीदा स्ट्रीमिंग म्यूज़िक गैजेट बन गया. न्यूज़रूम वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी का लेटेस्ट एडिशन, आईपॉड टच, अब सप्लाई खत्म होने तक ही उपलब्ध रहेगा. आईफोन मेकर्स ने घोषणा की है कि वह आईपॉड टच को बंद कर देगा, जो प्रोडक्ट लाइन के आखिरी अवशेष है जो पहली बार 23 अक्टूबर, 2001 को सेल के लिए उपलब्ध कराया गया था.

21 सालों में, Apple ने iPod के कई एडिशन लॉन्च किए, लेकिन प्रोडक्ट को धीरे-धीरे इसके दूसरे प्रोडक्ट, खासतौर से iPhone ने पीछे कर दिया.

Apple iPod बंद होने जा रहा है.

Apple iPod बंद होने जा रहा है. (Photo Credit: News18 hindi)

कंपनी ने आइपॉड क्लासिक बनाना बंद कर दिया. आईफोन क्लासिक एक क्लिक व्हील वाला एडिशन था और इसमें एक छोटी स्क्रीन मिलती थी जो 2014 में ओरिजन एडिशन के जैसी थी, और, 2017 में, Apple ने अपने सबसे छोटे म्यूजिक प्लेयर, iPod नैनो और iPod Shuffle बनाना बंद कर दिया.

2001 में हुई थी शुरुआत
पॉपुलर एमपी3 प्लेयर ने 2001 में शुरुआत की और इसकी क्षमता 1,000-ट्रैक की है. Apple की स्ट्रीमिंग सर्विस, Apple Music के पास अब 90 मिलियन से ज़्यादा गाने उपलब्ध हैं. टोनी फडेल ने इसे डिजाइन किया, जिन्होंने बाद में आईफोन का आविष्कार किया था.

[mobileID=”rplB2yGXSWG” mobileBrand=”Apple” mobileName=”Apple iPhone 11 (128GB)” mobileDisplay=”quickView”]

फिलहाल, Apple iPod Touch एकमात्र उपलब्ध मॉडल है, और भारत में इसकी कीमत 19,600 रुपये है. ये मॉडल छह कलर में आता है- स्पेस ग्रे, सिल्वर, पिंक, ब्लू, गोल्ड और प्रोडक्ट रेड, जिसकी स्टोरेज क्षमता 32GB, 128GB और 256GB है.

Tags: Apple, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.