Airbag Safety Features: देश की 90 फीसदी कारों में 6 एयरबैग की सुविधा नहीं, देखें क्या हैं वजह


Airbag Feature Cars in India : भारतीय सड़कों पर चलने वाली लाखों गाड़ियों में से सिर्फ कुछ चुनिंदा कारों में ही 6 एयरबैग की सुविधा मिल रही है. आपको बता दें कि देश में 10 फीसदी से कम कारों में 6 एयरबैग फीचर्स की सुविधा हैं. बाकि 90 फीसदी वाहनो में इतने एयरबैग नहीं आते हैं. मालूम हो कि यह सबसे जरूरी सेफ्टी फीचर्स केवल महंगी ही गाड़ियों में आता है.

सस्ते वेरिएंट की डिमांड ज्यादा

ऑटो उद्योग का कहना हैं कि देश में ज्यादातर खरीदार ज्यादा एयरबैग के ऑप्शन के साथ आने वाले मॉडल में भी सस्ते वेरिएंट को मांगते हैं. इसलिए देश में 2 से ज्यादा एयरबैग वाली कारों की हिस्सेदारी कम है. देश में बिकने वाली कारों में अब टू-एयरबैग फीचर स्टैंडर्ड रूप दिया जा रहा है.

पहले ऐसा नहीं रहा 

आपको बता दें कि कुछ कंपनियां सिर्फ एक एयरबैग के साथ ही कारें बेच रहीं थी. बाद में सरकार ने कार में 2 एयरबैग को अनिवार्य कर दिया हैं. इससे सभी कार कंपनियों को इस साल जनवरी 2022 से अपग्रेड करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

क्या हैं नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अक्टूबर 2022 से सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन इसे कड़े तरीके से लागू कराया जाएगा. ऑटो उद्योग का एक वर्ग इस नियम के खिलाफ है. वहीं, मंत्री नितिन गडकरी ने बता दिया हैं इस योजना पर अभी काम चल रहा है.

क्यों हैं जरूरी 

कार ड्राइविंग के दौरान एक्सीडेंट होने पर आगे वाली सीट पर बैठे लोगों को ज्यादा जान का खतरा रहता है. ऐसे में इन एक्सीडेंट के खतरों को दूर करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राइवर और उसके पास वाली सीट के लिए एयरबैग को जरूरी कर करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

Road Accident: कार की पिछली सीट पर सेफ्टी बेल्ट नहीं लगाने पर जल्द लगेगा जुर्माना, बोले नितिन गडकरी

FD Interest Rate: स्टेट बैंक, BOB और बंधन बैंक में देखें कौन दे रहा FD पर ज्यादा रिटर्न, जानें पूरी डिटेल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.