82 लाख का ईनामी नक्सली जबलपुर से गिरफ्तार, मप्र एटीएस ने पत्नी सहित पकड़ा


जबलपुर. मध्य प्रदेश एटीएस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. एटीएस को मण्डला क्षेत्र में नक्सलियों के वरिष्ठ कैडर के आने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिस पर कार्यवाही करते हुए एटीएस ने तेलंगाना के गोलकुंडा निवासी 62 वर्षीय फरार नक्सली अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव को गिरफ्तार किया. साथ ही पत्नी कुमारी पोटाई को भी गिरफ्तार किया गया. आरोपी के खिलाफ तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती, बलवा, पुलिस पर हमला, अपहरण, लूट जैसे 60 से अधिक मामले दर्ज है.

एटीएस को मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर पता चला था कि नक्सली अपनी पत्नी के साथ जबलपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए आया है. एटीएस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अस्पताल पहुंचकर नक्सली दंपत्ती को गिरफ्तार कर लिया. अशोक रेड्डी की पत्नी छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले की रहने वाली है, जो कि बस्तर क्षेत्र में पार्टी के लिए माओवादी साहित्य, पर्चे, पम्‍पलेट, प्रेस विज्ञप्ति, बैनर, पोस्‍टर आदि को छपवाने का काम संभालती है.

पत्नी सहित पकड़ाया आरोपी
एटीएस को विश्वस्त मुखबिर द्वारा नक्सली के संबंध में मंडला क्षेत्र में नक्सलियों के वरिष्ठ कैडर और 82 लाख के ईनामी नक्सली अशोक रेड्डी के आने की सूचना प्राप्त हुई थी. कार्यवाही करते हुए एटीएस ने फरार नक्सली अशोक रेड्डी को उसकी 43 वर्षीय पत्नी रैमती उर्फ कुमारी पोटाई के साथ जबलपुर से गिरफ्तार किया. अशोक रेड्डी प्रतिबंधित संगठन CPI (Maoist) की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य है. वहीं इसकी पत्नी रैमती उर्फ कुमारी पोटाई उत्तर बस्तर क्षेत्र में पार्टी के लिए प्रेस का कार्य जैसे कि- माओवादी साहित्य, पर्चे, पम्‍पलेट, प्रेस विज्ञप्ति, बैनर, पोस्‍टर आदि को छपवाने का काम संभालती है.

चार राज्यों में 60 से अधिक मामले दर्ज
आरोपी अशोक रेड्डी के विरुद्ध तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में मुख्य रूप से हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती, बलवा, पुलिस पर हमला, अपहरण, लूट, आगजनी सहित कई मामले दर्ज है. विस्फोटक अधिनियम, Arms Act एवं UA (P) Act से संबंधित 60 से अधिक गंभीर अपराध पंजीबद्ध हैं. CPI (Maoist) की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य होने के कारण अशोक रेड्डी पर तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश को मिलाकर 82 लाख रूपये का ईनाम घोषित है.

पिस्टल सहित नगदी बरामद
आरोपियों के पास से एक पिस्टल मय कारतूस, तीन लाख रुपये से अधिक की नगद राशि एवं प्रतिबंधित संगठन CPI (Maoist) का साहित्य बरामद किया गया. आरोपी अशोक रेड्डी का मुख्य कार्य क्षेत्र तेलंगाना-छत्तीसगढ़ राज्य से संबंधित रहा है. मध्यप्रदेश राज्य में नक्‍सल कैडर एवं नेटवर्क को मजबूत करने के कार्य में उपरोक्त नक्सलियों के संलिप्त होने की पूर्ण संभावना है. आरोपियों से जुड़े अन्य नेटवर्क एवं मॉड्यूल की जानकारी पता की जा रही है.

Tags: Jabalpur news, Mp news, Naxalites news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *