500 रुपये से नीचे के प्राइस बैंड वाले इस IPO के बारे में जानते हैं क्या आप?


Delhivery IPO Update: लॉजिस्टिक क्षेत्र की कंपनी डेल्हीवेरी (Delhivery) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 11 मई से निवेशकों के लिए खुल रहा है. इसके लिए 13 मई तक बोली लगाई जा सकती है. कंपनी ने अपने IPO के लिए 462 से 487 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड फिक्स किया है कि 500 रुपये के नीचे है. इस तरह 487 रुपये के ऊपरी प्राइस बैंड पर कंपनी की वैल्यू 35,283 करोड़ रुपये के करीब बैठती है.

डेल्हीवेरी ने अपने IPO के जरिए 5,235 करोड़ रुपये जुटाने की पेशकश की है. हालांकि पहले उसकी योजना इससे 7,460 करोड़ रुपये जुटाने की थी. डेल्हीवेरी IPO के शेयरों का अलॉटमेंट 19 मई को होगा. साथ ही कंपनी 24 मई को शेयर बाजारों में लिस्ट हो सकती है.

प्रोमोटर्स भी बेचेंगे हिस्सा

अपने IPO के तहत कंपनी 4,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी, जबकि 1,235 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के निवेशकों और प्रमोटरों की तरफ से बिक्री के रखा जाएगा. इसके तहत फोसुन ग्रुप के स्वामित्व वाली चीन मोमेंटम फंड अपनी सहयोगी फर्म डेली CMF PTE लमिटेड के जरिए 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी.

वहीं CA स्विफ्ट इनवेस्टमेंट्स करीब 454 करोड़ रुपये, SVF डोरबेल लिमिटेड करीब 365 करोड़ रुपये और टाइम्स इंटरनेट करीब 165 करोड़ रुपये के शेयर बिक्री के लिए रखेगी. डेल्हीवेरी के प्रोमोटर भी इस दौरान अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे. कपिल भारती करीब 5 करोड़, मोहित टंडन 40 करोड़ और सुरज सहारन 6 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे.

ये भी पढ़ें

Indian Railways: रेलवे बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर भारतीय रेलवे चलाने जा रही परीक्षा स्पेशल ट्रेनें, जानिए रूट्स और अन्य डिटेल्स

LIC IPO: एलआईसी आईपीओ निवेशकों के लिए अच्छी खबर! रविवार के दिन भी ASBA की सुविधा वाले ब्रांच खुले रहेंगे

कंपनी में हिस्से का गणित

कंपनी के ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, कंपनी की सबसे बड़ी शेयरधारक सॉफ्टबैंक होल्डिंग के पास 22.78 फीसदी हिस्सेदारी है. वहीं नेक्सस वेंचर्स के पास 9.23 फीसदी और सीआई स्विफ्ट होल्डिंग्स (कार्लाइल) के पास 7.42 फीसदी हिस्सेदारी है. कंपनी में कपिल भारती की 1.11 फीसदी, मोहित टंडन की 1.88 फीसदी और सूरज सहारन की 1.79 फीसदी हिस्सेदारी है

रेनबो और कैंपस के आईपीओ को अच्छे रिस्पॉन्स के बाद लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन कंपनी डेल्हीवरी ने भी आईपीओ लॉन्च करने का निर्णय लिया है. देखना होगा बाजार में निवेशक इसे कैसा रिस्पॉन्स देते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.