43 साल की उम्र में आई बिपाशा बसु के मां बनने की खबर, क्‍या सच में बेबी प्‍लान कर रही है ये एक्‍ट्रेस


​मां बनने वाली हैं बिपाशा

हालिया खबरों की मानें तो बिपाशा पहले बच्‍चे को जन्‍म देने वाली हैं और वो जल्‍दी ही इसकी आधिकारिक पुष्टि भी करेंगी। बिपाशा के किसी करीबी ने बताया है कि दोनों बहुत खुश हैं और पैरेंट्स बनने के लिए काफी उत्‍साहित हैं।

फोटो साभार : TOI

​बिपाशा की उम्र

बिपाशा बसु 43 साल की हैं और इस उम्र में मां बनने के चांसेस काफी कम होते हैं। ग्रेटर कैलाश में सनरे हेल्‍थ प्‍वाइंट की गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर अर्चना नरुला का कहना है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं की ओवरी में एग की संख्‍या कम होने लगती है और उनके एग की क्‍वालिटी भी कम होती चली जाती है इसलिए महिलाओं को 35 की उम्र से पहले ही कंसीव कर लेना चाहिए क्‍योंकि इसके बाद कॉम्प्लिकेशन आने के चांसेस रहते हैं।

फोटो साभार : TOI

​क्‍या होगा खतरा

यूएस नेशनल बर्थ डिफेक्‍ट प्रिवेंशन स्‍टडी ने पाया कि जो महिलाएं 40 से अधिक उम्र में मां बनती हैं, उनके बच्‍चों में कई प्रकार के हार्ट विकारों, यौन असामान्‍यताओं, स्‍कल विकार आदि का खतरा रहता है।

फोटो साभार : TOI

​स्‍टडी भी करती है सपोर्ट

एक स्‍टडी में भी सामने आया है कि 43 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में जेस्‍टेशनल हाइपरटेंशन और प्रीक्‍लैंप्‍सिया की दर ऊंची थी। वहीं इन महिलाओं में आईवीएफ और जुड़वा बच्‍चों में प्रीटर्म डिलीवरी का रेट चार गुना ज्‍यादा था।

फोटो साभार : Economic Times

40 की उम्र में प्रेगनेंट हुई इन एक्‍ट्रेसेस को नहीं आई कोई कॉम्प्लिकेशन, साइंस भी हुई फेल

​क्‍या करें

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप 43 की उम्र में मां नहीं बन सकती हैं। हर किसी की बॉडी अलग होती है। कुछ महिलाएं इस उम्र में भी हेल्‍दी बेबी को जन्‍म दे सकती हैं इसलिए उम्‍मीद ना छोड़ें और कोशिश करती रहें।

फोटो साभार : TOI

इस आर्टिकल को अंग्रेजी में पढ़ें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.