फ़ैक्ट-चेक: राहुल गांधी ने हिन्दू देवी दुर्गा की आरती करने से मना कर दिया?


नवरात्रि के दौरान कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी का 23 सेकेंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. वीडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं होने की वजह से इसमें राहुल गांधी के अलावे किसी का चेहरा साफ नहीं दिख रहा है. राहुल गांधी के दाएं खड़ा व्यक्ति आरती करने के बाद बीच में खड़े राहुल गांधी को दीप नहीं देकर, बल्कि उनके बायीं तरफ खड़े व्यक्ति को आरती की थाली देता है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने आरती करने से मना कर दिया.

फ़िल्म मेकर और भाजपा समर्थक अशोक पंडित ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि जनेऊधारी राहुल गांधी ने आरती करने से मना कर दिया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक और कॉलमनिस्ट हिमांशु जैन ने भी 23 सेकेंड का ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “जब आप को कुर्सी चाहिए और हिन्दू मुस्लिम करके वोट लेना हो तब चुनावी हिन्दू एसे एक्सपोज़ होते हैं. इनको माता की आरती करना भी नहीं आता.” गौर करें कि हिमांशु जैन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फ़ॉलो करते हैं. (आर्काइव लिंक)



एक और यूज़र ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि राहुल गांधी भजन नहीं गा रहे हैं और फिर आरती करने से मना कर दिया. (आर्काइव लिंक)


इसी प्रकार कई और ट्विटर यूज़र्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इस वीडियो का लंबा वर्ज़न फ़ेसबुक पेज ‘With RG‘ पर मिला. इसमें दिख रहा है कि राहुल गांधी आरती करने के बाद दीप को बगल में खड़े कांग्रेस के नेता अशोक गहलोत को देते हैं. 52 सेकेंड का ये वीडियो 27 सितंबर 2017 को अपलोड किया गया था. कैप्शन में लिखा है, “राजकोट के गरबा पंडाल में राहुल गांधी.” वायरल वीडियो वाला हिस्सा इस वीडियो के 29 सेकेंड से लेकर 52 सेकंड तक आता है. चूंकि राहुल गांधी ने पहले ही आरती कर लिया था इसलिए उन्होंने बाद में आरती का दीप नहीं लिया.

Rahul Gandhi at Garba Pandal in Rajkot !

Posted by With RG on Tuesday, 26 September 2017

यहां से मिली जानकारी के आधार पर हमने ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें इंडिया टुडे की पत्रकार सुप्रिया भारद्वाज का एक ट्वीट मिला. 27 सितंबर 2017 के इस ट्वीट में राहुल गांधी को आरती करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के पहले फ़्रेम में ही ये हिस्सा दिखता है. यानी, वायरल वीडियो को काटकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

कांग्रेस नेता सरल पटेल ने 27 सितंबर 2017 को ये तस्वीरें शेयर की थी.

कुल मिलाकर, फ़िल्म मेकर अशोक पंडित, भाजपा समर्थक हिमांशु जैन समेत कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने राहुल गांधी का पुराना वीडियो काट-छांटकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया. और दावा किया कि राहुल गांधी ने दुर्गा आरती करने से मना कर दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *