फ़ैक्ट-चेक: पीएम मोदी ने कैमरा के लेंस पर कवर लगाकर ही चीतों की तस्वीरें खींची?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को रिलीज किया. इसके बाद, पीएम मोदी ने कैमरे से उनकी तस्वीरें भी खींची. मीडिया में पीएम मोदी की कैमरा के साथ की तस्वीरें सुर्खियों में रहीं. और इसमें एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर होने लगी जिसमें पीएम मोदी कैमरे से फोटो खींच रहे हैं. गौर करने वाली बात ये है कि कैमरा के लेंस पर कवर लगा हुआ है. दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी कैमरा के लेंस पर लगा कवर हटाए बिना फ़ोटो क्लिक कर रहे थे. यानी कि यूज़र्स पीएम मोदी की ये तस्वीर शेयर करते हुए उनका मज़ाक उड़ा रहे हैं.

कांग्रेस नेता और विधायक वीरेंद्र चौधरी ने प्रधानमंत्री मोदी की ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “ऐसे बंद कैमरे से फोटो कौन खींचता है भाई?”. (आर्काइव लिंक)


तृणमूल कांग्रेस से राज्य सभा सांसद जवाहर सरकार ने भी PM मोदी की ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि सभी आँकड़ों पर ढक्कन रखना एक बात है, लेकिन कैमरे के लेंस पर कवर रखना सरासर दूरदृष्टि है. (आर्काइव लिंक)


सीपीआई (एमएल) के नेता और विधायक संदीप सौरभ ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “कैमरा और ढक्कन”. (आर्काइव लिंक)


इसी प्रकार महाराष्ट्र कांग्रेस सेवादल, कांग्रेस नेत्री ईशिता सेधा, किसान एकता मोर्चा से जुड़े हिम्मत सिंह गुर्जर समेत कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी ये तस्वीर शेयर की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहली नज़र में ही ये तस्वीर एडिटेड मालूम होती है. चूंकि कैमरे के लेंस और लेंस कवर के एंगल में काफी अंतर है. दूसरी गौर करने वाली बात ये है कि इस तस्वीर को फ्लिप किया गया है इसलिए कैमरा का ब्रांड Nikon उल्टा दिख रहा है. तीसरी ध्यान देने लायक बात ये है कि तस्वीर में Nikon के कैमरे पर Canon का लेंस कवर लगा है.

आगे, तस्वीर की असलियत का पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने भारत सरकार की वेबसाइट PmIndia(dot)gov(dot)in चेक की. वहां प्रधानमंत्री से जुड़ी तस्वीरों को अपडेट किया जाता है. हमें वेबसाइट पर 17 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा कुनो नेशनल पार्क में चीता रिलीज़ करने से जुड़े इवेंट की एक गैलरी मिली. इस गैलरी में प्रधानमंत्री मोदी की वायरल तस्वीर भी है. इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैमरे के लेंस पर कोई कवर नहीं लगा है. तस्वीर को एडिट कर उसमें लेंस कवर अलग से शामिल किया गया है और साथ ही तस्वीर को फ्लिप कर दिया गया है.


नीचे वायरल तस्वीर और वेबसाइट पर मिली तस्वीर को कम्पेर किया गया है जिससे आप दोनों तस्वीरों के बीच का अंतर साफ देख सकें.


कुल मिलाकर कई विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी की कैमरा से फोटो खींचने वाली एडिटेड तस्वीर शेयर की जिसमें अलग से कैमरे के लेंस पर कवर लगाया है. और ये एडिटेड तस्वीर के सहारे पीएम मोदी का मज़ाक बनाया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.