फ़ैक्ट-चेक: इंदौर में मुस्लिम युवक ने हिन्दू लड़की को चाकू की नोक पर शादी के लिए धमकाया?


एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें एक युवक, युवती को चाकू दिखाकर धमका रहा है और वीडियो में पीछे खड़ी लड़की रो रही है. वहीं दूसरी युवती युवक के सामने डट कर खड़ी है और युवक को समझाने की कोशिश कर रही है. वीडियो के स्क्रीन पर इंदौर लिखा है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि लड़का, मुस्लिम समुदाय से है और ये मामला ‘लव जिहाद’ का है.

ट्विटर यूज़र काजल हिन्दुस्तानी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि एक ‘लव जिहादी’ हिंदू बच्चियों को ऐसे डरा धमका कर अपने जाल में फंसा रहा है. सोशल मीडिया पर अक्सर हिन्दू कट्टरवादी यूज़र्स ‘जिहादी’ शब्द का इस्तेमाल मुस्लिमों को टारगेट करने के लिए करते हैं.

‘काजल हिन्दुस्तानी’ के ट्वीट को सुदर्शन न्यूज़ के चैनल हेड मुकेश कुमार कोट ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट में ऐसे लड़कों का इलाज सर्जरी से करने की बात कही. वहीं उन्होंने ट्वीट में ट्रांसजेंडर के लिए आपत्तिजनक शब्द का भी इस्तेमाल किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक).

यूज़र ‘योगी योगेश अग्रवाल’ ने भी ये वीडियो इसी सांप्रदायिक दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

राजेश केसरी नाम के यूज़र ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)


कई और यूज़र्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वायरल वीडियो में इंदौर लिखा है. इस जानकारी के आधार पर हमने ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें नेटवर्क18 के पत्रकार विकास सिंह चौहान का 26 जुलाई 2022 ट्वीट मिला. वीडियो ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि ये घटना इंदौर के एमआईजी थाना क्षेत्र की है. दिनदहाड़े कैफ़े के बाहर युवती को चाकू से धमकाने वाले आरोपी का नाम पीयूष उर्फ़ शानू है जिसे पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है.

ज़्यादा जानकारी के लिए हमने गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया. न्यूज़18 ने 27 जुलाई 2022 को इस घटना के बारे में एक आर्टिकल पब्लिश किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, ये मामला इंदौर के एमआईजी थाना क्षेत्र का है. सिरफिरा युवक चाकू की धमकी देकर युवती से शादी करना चाहता था. वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने खुद ही संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया और आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक, आरोपी का नाम पीयूष उर्फ़ शानू है. उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया था. पुलिस ने युवक के पास से चाकू भी बरामद कर लिया है. इस आर्टिकल में पुलिस द्वारा गिरफ़्तार किये जाने के बाद की आरोपी युवक की तस्वीर भी है. इससे और स्पष्ट हो जाता है कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स यही है.


हमने इंदौर के एमआईजी पुलिस स्टेशन के हेड कांस्टेबल गोपाल मीना से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक या ‘लव जिहाद’ एंगल नहीं है. आरोपी का पूरा नाम पीयूष रावत और पिता का नाम भरत सिंह रावत है. इस मामले में आरोपी और पीड़ित दोनों ही हिन्दू हैं. और फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है.

कुल मिलाकर, एक सनकी युवक द्वारा खुलेआम सड़क पर चाकू की धमकी देकर युवती को जबरन शादी के लिए धमकाने का वीडियो सोशल मीडिया यूज़र्स ने सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया. जबकि पीड़ित और आरोपी दोनों ही हिन्दू हैं और मामले में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.