होली पर गुजिया के अलावा नमकीन में ट्राई करें ये डिशेज, देखते ही मेहमानों के मुंह में आएगा पानी


होली के त्योहार पर घरों में तरह-तरह के मीठे और नमकीन पकवान बनाए जाते हैं। हालांकि इस दिन ट्रेडिशनल डिश गुजिया का स्वाद तो लगभग हर घर में चखने को मिलता है। लेकिन थोड़ा सा ही मीठा खाने पर मन भर जाता है। ऐसे में आप इन नमकीन डिशेज को भी होली में ट्राई कर सकती हैं।

होली एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं लोगों के होली खेलने का तरीका भी अलग-अलग होता है। होली पर सभी के घर में स्वादिष्ट पकवान बनते हैं। वहीं होली में गुजिया बनाई जाती हैं। वहीं गुजिया के अलावा भी अन्य कई मीठे पकवान बनाए जाते हैं। इसके अलावा भी होली पर अलग अलग डिशेज बनाई जाती हैं। वहीं इस बार होली में आप मीठे पकवानों के साथ कुछ नमकीन भी बना सकती हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको होली में बनाए जाने वाले कुछ नमकीन पकवानों की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जिसे इस बार होली में आप भी ट्राई कर सकती हैं।

1- मठरी बनाने का सामान

मैदा-250 ग्राम

अजवायन-1/2 छोटा चम्मच

नमक-1/4 छोटा चम्मच

मोयन के लिए तेल-एक छोटा चम्मच

तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल

ऐसे बनाएं

मठरी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को किसी बर्तन में निकाल लें। इसके बाद इसमें मोयन, नमक और अजवायन डालकर कड़ा-कड़ा गूंध लें। फिर मोटी सी लोई बनाकर इसे चकले पर बेल कर मोटी पूड़ी के आकार का करें। इसके बाद मनचाहे आकार की मठरी काटकर इसे मीडियम आंच में सुनहरा होने तक तलें। इस आसान तरीके से आपकी मठरी तैयार हो जाएगी।

2- बेसनी पापड़ी का सामान

बेसन-एक कटोरी

जीरा-1/4 छोटा चम्मच

मोयन के लिए तेल-1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर-1/4 छोटा चम्मच

हींग-चुटकी भर

गुनगुना पानी-दो बड़ा चम्मच

नमक-1/4 छोटा चम्मच

तलने के लिए तेल

ऐसे बनाएं

होली में आप स्वादिष्ट बेसनी पापड़ी बना सकते हैं। इसके लिए आप बेसन में ऊपर बताई गई सारे सामान को मिलाकर गूंध लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसका आटा कड़ा गूंधा जाता है। इसके बाद आप इस आटे की छोटी-छोटी लोई से पतली पापड़ी बनाकर तैयार कर ले। फिर इसे धूप में सुखा लें। वहीं मेहमानों के आने पर इसे तेल में भूनकर सर्व कर सकती हैं।

3- टोफू कचौरी का सामान 

गेहूं का आटा-2 कटोरी

नमक-1/4 छोटा चम्मच

मोयन के लिए तेल-एक बड़ा चम्मच

तलने के लिए तेल

टोफू -250 ग्राम

कटी हरी मिर्च-4

जीरा-1/4 छोटा चम्मच

गरम मसाला पाउडर-1/4 छोटा चम्मच

कटा हरा धनिया-एक छोटा चम्मच

तेल-एक छोटा चम्मच

ऐसे बनाएं

अगर आप भी अलग-अलग डिश खाने के शौकीन हैं तो आप टोफू कचौरी बना सकते हैं। इसके लिए आपको कचौरी में भरावन के लिए आलू की जगह टोफू का उपयोग करें। साथ ही इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए चीज भी कद्दूकस करके डाल दें। इस आसान तरीके से आप टोफू कचौरी बनाकर तारीफें बटोर सकती हैं।

4- मुरमुरा नमकीन सामान

मुरमरे- 300 ग्राम

तेल- 1 चम्मच

मूंगफली – 100 ग्राम

कटी हरी मिर्च-4

करी पत्ते- 8 से 10

हल्दी- 1/4 टीस्पून 

नमक- स्वादानुसार

मिक्स नमकीन- 100 ग्राम

ऐसे बनाएं

इसके लिए सबसे पहले कड़ाही में तेल गर्म कर इसमें मूंगफली को तल लें। फिर तेल में हरी मिर्च और हल्दी डालकर हल्का सा भून लें। इसके बाद मुरमुरे और नमक डालकर इसे 5 से 6 मिनट कर स्लो आंच पर भूनते रहें। मुरमुरे के भुन जाने पर आप जो मूंगफली तल चुकी हैं उसे डालें और मिक्स नमकीन को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इसे मेहमानों के सामने सर्व कर सकती हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *