‘हीरे तो सस्ती चीज हैं’, इमरान खान तो सबसे ताकतवर संस्था का वर्चस्व तोड़ने का इरादा रखते हैं


शायद ही कोई होगा जो नायाब हीरे की चमक-दमक देख उसकी ओर खिंचा न चला जाए, लेकिन ऐसे किस्से भी ख्यात हैं कि कुछ बेशकीमती हीरों को जिसने भी अपने पास रखने की कोशिश की, उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ा. कथित तौर पर ऐसा ही एक शापित हीरा है ब्लू होप, जिसे एक हिंदू देवी की मूर्ति से चुरा ले जाने वाले फ्रांसीसी यात्री जीन-बैप्टिस्ट टैवर्नियर को कॉन्स्टेंटिनोपल में जंगली कुत्तों ने नोंच खाया था, तुर्की के नोबेल कुलब बे को भीड़ ने फांसी पर लटका दिया, प्रिंस इवान कोनितोव्स्की की गोली मारकर हत्या कर दी गई, मैडेमोसेले लाड्यू को उसकी प्रेमिका ने मार डाला और महारानी मैरी एंटोनेट और लुई सोलहवें का सिर कलम कर दिया गया.

सच्चाई तो यही है कि ये सब मनगढंत कहानियां हैं जो पियरे कार्टियर की दिमागी उपज थीं और जिन्हें सुनाकर उसने सीधे-सादे पत्रकारों को फंसाया था. हालांकि, ब्लू होप को बेचकर महान जौहरी ने अपना बड़ा नुकसान किया. और उससे यह खरीदने वाली ग्लैमरस एवलिन मैकलीन को पति द्वारा किसी अन्य महिला के लिए उसे छोड़ देने का अपमान सहना पड़ा.

बहरहाल, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी खातून-ए-अव्वल बुशरा खान को हीरे के लेन-देन के साथ जुड़ने से पहले उसकी फितरत के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए था.

इस हफ्ते के शुरू में सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की तरफ से जारी किए गए लीक फोन कॉल्स से पता चलता कि विवादास्पद पूर्व प्रथम महिला ने प्रॉपर्टी कारोबारी मलिक रियाज हुसैन से बतौर उपहार तीन कैरेट हीरे की अंगूठी लेने से इंकार करते हुए कहा था कि उन्हें ‘ऐसा कुछ भेजना अनुचित है जो हर किसी को हासिल हो.’ टेप में बिजनेस टाइकून की बेटी अंबर रियाज को अपने पिता से यह कहते सुना जा सकता है कि वह 10 मिलियन पाकिस्तानी रुपये वाली पांच कैरेट की अंगूठी भेजने की योजना बना रही है.

अंबर कहती है कि भरोसा दिलाया गया है कि ‘आपकी साइट्स पर पड़े ताले कल सुबह खुल जाएंगे.’ ‘खान साहब ने उन मामलों को बंद करने की गारंटी दी है जो उनके अख्तियार में हैं.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें