हिमा दास के 2018 IAAF वर्ल्ड चैम्पियनशिप का वीडियो कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का बताकर वायरल


बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई को शुरू हुआ और ये 8 अगस्त तक चलेगा. इसमें भारत ने भी हिस्सा लिया है. भारत की धाविका हिमा दास 200m, 4x100m रिले में हिस्सा लेंगी. कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम 2022 की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, महिला 200m का फाइनल 6 अगस्त को है, वहीं महिला 4×100 रिले का फाइनल 7 अगस्त को है. इस बीच हिमा दास का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के 400 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता है. कई लोगों ने वीडियो के आधार पर इस दावे को आगे बढ़ाया.

पेगासस नाम के एक यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि हिमा दास ने बर्मिंघम में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर स्वर्ण पदक जीता. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक ट्वीट को 70 हज़ार से ज़्यादा लाइक और 11 हज़ार से ज्यादा रीट्वीट मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने हिमा दास की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि हिमा दास को कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर में गोल्ड जीतने पर बधाई. बाद में उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव लिंक)


भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी हिमा दास की तवीर ट्वीट करते हुए लिखा, “इतिहास रच दिया! यह देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि हमारी एथलीट हिमा दास ने बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर स्वर्ण पदक जीता है. यह पहली बार है जब भारत ने ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया है और वह भी बहुत बड़े अंतर के साथ. कुछ यूज़र द्वारा पॉइंट आउट करने पर उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर दिया.


संजीव जसानी ने भी इसी दावे के साथ वीडियो शेयर किया. (आर्काइव लिंक)


कई अन्य यूज़र ने भी इसी दावे के साथ वीडियो शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो को गौर से देखने पर हमें एक फ़्रेम में ‘IAAF World U20 Championship Tampere 2018’ और ‘Tampere Stadium’ लिखा हुआ दिखा.


हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किया. हमें हिंदुस्तान टाइम्स की 13 जुलाई 2018 को प्रकाशित एक आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल के मुताबिक, हिमा दास IAAF वर्ल्ड अंडर -20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. उन्होंने टाम्परे में 400 मीटर का खिताब जीता.


हिंदुस्तान टाइम्स के आर्टिकल में ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स’ का 13 जुलाई 2018 का ट्वीट भी मौजूद है. इसमें 400 मीटर फाइनल इवेंट के एक हिस्से का वीडियो मौजूद था.

यू-ट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें पूरा वीडियो वर्ल्ड एथलेटिक्स के यू-ट्यूब चैनल पर मिल गया. इसे 2021 में अपलोड किया गया था. इस वीडियो के 4:21 टाइमफ़्रेम से लेकर 6:40 टाइमफ़्रेम तक का हिस्सा वायरल वीडियो से मेल खाता है. इस वीडियो के टाइटल मे लिखा है, “महिला 400 मीटर फ़ाइनल – वर्ल्ड एथलेटिक्स U20 चैंपियनशिप टाम्परे 2018.”

कुल मिलाकर, संबित पात्रा, वीरेंद्र सहवाग सहित कई अन्य यूज़र्स ने 2018 में टाम्परे में आयोजित IAAF वर्ल्ड अंडर -20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमा दास के 400 मीटर इवेंट में गोल्ड जीत को बर्मिंघम में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम से जोड़कर शेयर किया. इस जीत का एक वीडियो भी 2022 का बताकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.