हिबिस्कस ऑइल का ऐसे इस्तेमाल करने से डैमेज हेयर में आ जाएगी जान, बुढ़ापे में भी नहीं चमकेगी सिर पर चांदी


hibiscus oil- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
hibiscus oil

गुड़हल के फूल को हिबिस्कस के नाम से भी जाना जाता है। इसके फूल का इस्तेमाल अक्सर पूजा-पाठ के लिए किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गुड़हल का फूल और इसकी पत्तियां आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आजकल लोग झड़ते बालों की समस्या से बेहद परेशान हैं। ऐसे में हिबिस्कस ऑइल के इस्तेमाल से बाल न केवल जड़ से मजबूत होते हैं बल्कि घने भी होते हैं। साथ ही यह डैंड्रफ, हेयर फॉल की समस्या से भी बचाता है और उन्हें मुलायम बनाता है।  आप इन तरीको से हिबिस्कस ऑइल का इस्तेमाल कर अपने बालों को जड़ से मजबूत बना सकते हैं।

बाल बनाएं मजबूत

हिबिस्कस ऑइल विटामिन सी गुणों से भरपूर है। इस कारण यह बालों को बढ़ाने के साथ उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल चमकदार और स्वस्थ हो जाते हैं। विटामिन-सी से समृद्ध गुड़हल का तेल हेयर फॉलिकल्स को मजबूत कर हेयर फॉल होने से रोकता है।

डैंड्रफ से राहत

गुड़हल में मौजूद  विटामिन-सी और एंटी-फंगल गुण स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री बनाता है। इसलिए, स्कैल्प में होने वाली खुजली और रूसी की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप इससे बने ऑइल का ज़रूर इस्तेमाल करें। 

घने-लंबे बाल

गुड़हल का फूल बालों को पोषण देता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी बालों को घना करने में भी सहायक हो सकता है। इससे बालों का स्वस्थ विकास होता है और बाल घने व लंबे होते हैं। हिबिस्कस की पत्तियां बालों को मजबूत, पौष्टिक और हाइड्रेटेड रखती हैं, जिससे दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इससे बालों का रूखापन कम होता है और उन्हें मुलायम बनाकर उलझने से बचाया जा सकता है।

ऑइल बनाने के लिए सामग्री

  1. 8 गुड़हल के फूल
  2. 8 गुड़हल के पत्ते
  3. 1 कप नारियल का तेल

ऐसे बनाएं हिबिस्कस ऑइल 

गुड़हल के फूल और पत्तियों को धोकर पीस लें और पेस्ट बना लें। अब एक सॉस पैन में एक कप नारियल का तेल गर्म करें और इसमें गुड़हल का पेस्ट डालें। कुछ मिनट के लिए इसे गरम करके पैन पर ढक्कन लगाकर गैस बंद कर दें। तेल के ठंडा होने के बाद इसे एक जार या बोतल में स्टोर कर लें। अब आवश्यकतानुसार इस तेल से बालों की मसाज करें। मसाज करने के 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर बढ़ने पर मुंह से आने लगती है बदबू और मसूड़ों से खून, इस बीमारी में ऐसी रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

खून में जमे गंदे यूरिक एसिड को गलाकर बाहर निकालती है ये हरी पत्ती, इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द की होगी हमेशा के लिए छुट्टी

ब्राउन या सफेद, जानें कौन सा अंडा है आपकी सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *