हाई कोलेस्ट्रोल मील खाने के बाद करें ये काम, मिलेगा फायदा


What to do after eating high cholesterol food: कई बार हेल्थ को लेकर सजग होने के बावजूद हम स्वाद के चक्कर में ऐसा खाना खा लेते हैं जो जबान को तो अच्छा लगता है लेकिन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल लांग रन में बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी करता है. तो अगर आप भी अपने फेवरेट छोले भटूरे, कचौरी या फिंगर चिप्स खाकर पछता रहे हैं तो कुछ उपाय करें ताकि हाई कोलेस्ट्रॉल मील को पचा सकें. हालांकि ये भी ध्यान रखें कि इस तरह का खाना रेग्यलूरली न खाएं.

गुनगुना पानी पिएं –

गरिष्ठ या ऑयली खाना खाने के बाद अगर आपको पेट भारी लग रहा है तो खाने के कम से कम 35 से 40 मिनट हल्का गुनगुना पानी घूंट-घूंट कर के पिएं. एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म पानी जहां शरीर में न्यूट्रिएंट्स सप्लाई करता है वहीं वेस्ट को बाहर निकालने में भी मदद करता है

डिटॉक्स ड्रिंक –

शरीर को साफ करने के लिए कोई भी डिटॉक्स ड्रिंक ले सकते हैं. नींबू पानी इसके लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है. हल्के गुनगुने पानी में नींबू लेंगे तो और आराम मिलेगा. इससे ऑयली फूड के टॉक्सिन्स शरीर से निकलते हैं और वेट लॉस भी होता है.

छोटी सी वॉक पर जाएं –

खाना खाने के कम से कम आधा घंटे बाद छोटी सी वॉक पर जाएं. भले तेजी से न चलें लेकिन मूव करें, इससे खाना आंतों में मूव करता है और डाइजेशन में हेल्प मिलती है. इससे वेट भी कम होता है.

Health & Fitness: High Cholesterol मील खाने के बाद जरूर करें ये काम, मिलेगा फायदा

प्रोबायोटिक्स लें –

खाने के बाद प्रोबायोटिक का सेवन भोजन को जल्दी पचाने में सहायता करता है. हालांकि पेट इस कदर भरा होने पर खाने के कम से कम 25 मिनट बाद प्रोबायोटिक लें. दही इसका अच्छा सोर्स है. इससे पेट की बाकी समस्याओं में भी आराम मिलता है. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप फायदा पा सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि इस तरह का भोजन कम से कम खाएं.

Health & Fitness: High Cholesterol मील खाने के बाद जरूर करें ये काम, मिलेगा फायदा

यह भी पढ़ें:

Safalta Ki Kunji: इन गुणों को अपनाने से व्यक्ति हर जगह पाता है सम्मान 

International Day of Peace 2021: आज मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्व 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *