हल्दी असली है या नकली, इन 5 तरीकों से करें पहचान


Image Source : INDIA TV
हल्दी

भारतीय किचन में अगर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कोई मसाला है तो वह हल्दी है। हल्दी को खाने से लेकर कई रोगों से बचाव के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। लेकिन अगर आप शुद्ध हल्दी के जगह मिलावटी हल्दी का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है। ये एक ऐसा मसाला है जिसमें सबसे अधिक मिलावट की जाती है।

आपको बता दें, कई बार हल्दी पाउडर में मेटानिल येलो नाम ​के केमिकल की मिलावट की जाती है, जिसके कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार हल्दी में कई बार चमकीले पीले रंग के लेड युक्त यौगिक की मिलावट की जाती है जिसे क्रोमेट कहा जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप असली और नकली हल्दी की पहचान कर सकते हैं।

  • आप हल्दी असली है या नकली इसका जांच पानी की मदद से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास में गर्म पानी लें और इसमें एक चम्मच हल्दी डाल दें। ध्यान रहे कि इसको मिक्स नहीं करना है। उसके बाद इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा करने के बाद अगर इसमें हल्दी नीचे चली जाती है और पानी ऊपर साफ रहता है तो हल्दी असली है लेकिन अगर पानी धुंधला हो जाता है तो  इसमें मिलावट की गई है।

देसी घी असली है या नकली, इन टिप्स की मदद से करें पहचान

  • अगर आपको ये पता करना है कि हल्दी में मेटानिल येलो की मिलावट की गई है या नहीं तो इसके लिए एक टेस्ट ट्यूब में कुछ हल्दी लें और इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कुछ बूंदें को डालें और थोड़ा सा पानी डालकर टेस्ट ट्यूब को जोर से हिलाएं। ऐसा करने के बाद अगर ये गुलाबी या कोई अन्य रंग का हो जाता है तो इसका मतलब हल्दी पाउडर में मेटानिल येलो मिला हुआ है। 
  • एक टेस्ट ट्यूब में थोड़े से हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें थोड़ा पानी और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कुछ बूंदें डाल दें। इसको मिलाने के बाद अगर इसमें बुलबुले आते हैं तो समझ लें कि इसमें चॉक पाउडर और येलो सोप पाउडर की मिलावट की गई है।
  • आजकल सिर्फ हल्दी पाउडर ही नहीं बल्कि साबुत हल्दी में भी मिलावट की जाती है। इसकी जांच के लिए आप हल्दी के टुकड़े को एक पेपर पर रखकर इसमें ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। ऐसा करने के बाद अगर हल्दी के टुकड़े से रंग निकलने लगे तो इसमें मिलावट की गई है। 

  • हल्दी में  मिलावट है या नहीं, इसकी पहचान के लिए FSSAI ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। आप इस वीडियो के जरिए ये पता लगा सकते हैं कि हल्दी शुद्ध है या नहीं।

सबसे पहले एक गिलास पानी लें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालें और इसे कुछ सेकेंड के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद अगर इसमें हल्दी में मिलावट होगी तो हल्दी गिलास में नीचे बैठ जाएगी और साथ ही पानी का रंग भी पीला हो जाएगा। 

हल्दी के साथ दूध में ये ड्राई फ्रूट्स मिलाकर पिएंगे तो प्रोटीन की कमी दूर होने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

Kitchen Hacks : ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक के लिए इस तरह करें स्टोर, अपनाएं ये नुस्खा





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *