स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है बरगामोट ऑयल, कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी है मददगार


हाइलाइट्स

बरगामोट ऑयल के प्रयोग से स्‍ट्रैस को कर सकते हैं कम.
बरगामोट ऑयल का सेवन चाय या ड्रिंक्‍स द्वारा किया जा सकता है.
बरगामोट ऑयल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सक्षम.

Benefits Of Bergamoth Oil –  बरगामोट ऑयल के गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. ये एक बेहतरीन स्‍ट्रेस बूस्‍टर का काम करता है. बरगामोट ऑयल नींबू के आकार का खट्टा फल है जिसे ऑरेंज बरगामोट के नाम से भी जाना जाता है. इसका प्रयोग ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट जैसे- परफ्यूम, टॉयलेटरीज और कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स बनाने में किया जाता है. ये खाने और ड्रिंक्‍स के फ्लेवर को बढ़ाने का काम बखूबी करता है. बरगामोट की चाय ओवरऑल हेल्‍थ के लिए लाभदायक मानी जाती है. आमतौर पर बरगामोट ऑयल का इस्‍तेमाल चिंता और डिप्रेशन को कम करने के लिए किया जाता है. बरगामोट एसेंशियल ऑयल को स्किन पर डायरेक्‍ट अप्‍लाई नहीं किया जाता. स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए इसे नारियल या मिनिरल ऑयल के साथ मिक्‍स करके लगाया जाता है. कई लोग इसका प्रयोग अरोमाथेरेपी के लिए भी करते हैं. चलिए जानते हैं बरगामोट ऑयल हेल्‍थ पर कैसे डालता है असर.

मुहांसे और स्किन के लिए
बरगामोट ऑयल कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका प्रयोग मुहांसे और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए किया जा सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार बरगामोट ऑयल में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों के होने वाले स्‍कार को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये ऑयल मुहांसों पर डायरेक्‍ट अप्‍लाई कर सकते हैं. ऑयल का प्रयोग रात के समय किया जाना चाहिए. धूप में इसका प्रयोग करने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.



बालों की ग्रोथ में लाभदायक
बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए बरगामोट ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है. ये ऑयल बालों को सॉफ्ट और आकर्षक बनाने का काम बखूबी करता है. स्‍कैल्‍प पर इस ऑयल की मालिश करने से खुजली और ड्राइनेस से निजात पाई जा सकती है. रात में सोने से पहले बरगामोट ऑयल से बालों की मसाज करें और सुबह हर्बल शैम्‍पू से बालों को अच्‍छी तरह वॉश करें. इसके इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : ट्रेंडी हेयर स्‍टाइल चाहिए तो ट्राई करें मल्टी डाइमेंशनल हेयर कलरसेलेब्रिटी जैसा आएगा लुक

स्‍ट्रेस को करता है दूर
स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए भी बरगामोट ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है. बरगामोट ऑयल के इस्‍तेमाल से चिंता और थकान को कम करने में मदद मिलती है. अरोमाथेरेपी के माध्‍यम से मस्‍तिष्‍क में मौजूद डोपामाइन और सेरोटोनिन को रिलेक्‍स कर एंजाइटी, तनाव और मूड स्विंग की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: रूखी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं ये तीन चीजें

कोलेस्‍ट्रॉल को करता है कम
बरगामोट ऑयल में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड लिपिड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. बरगामोट ऑयल के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करना आसान हो जाता है. ये एक बे‍हतरीन पेन किलर का भी काम करता है. इसमें मौजूद मल्‍टीपल एसेंशियल ऑयल कंपाउंड पेन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Oil



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.