स्टोक पार्क से बिजनेस को बढ़ावा: अमीरों का बेस है लंदन, वहीं से स्पोर्ट्स और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बड़ा दांव खेलना चाहते हैं मुकेश अंबानी


  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Wants To Play Big Bet In Sports, Hospitality Sector, London Is The Base Of Rich

मुंबई7 घंटे पहले

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी स्पोर्ट्स और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बड़ा दांव खेलने जा रहे हैं। हालांकि, उनका यह दांव नया नहीं है। वे इस सेक्टर में पहले से अपने बिजनेस चला रहे हैं। हाल में लंदन की प्रॉपर्टी को लेकर जो खबरें आ रही हैं, वह उनकी भविष्य की योजनाओं को लेकर है।

दरअसल, मुकेश अंबानी ने लंदन के बकिंघमशायर में 300 एकड़ की प्रॉपर्टी ली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक, कंपनी ने इसी साल अप्रैल में इस प्रॉपर्टी को खरीदा था। इसमें होटल, स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर और यूरोप में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला गोल्फ कोर्स भी है। रिलायंस इंडस्ट्रियल निवेश के लिहाज से इस हैरिटेज साइट को स्पोर्ट्स और लेजर फैसिलिटी के तौर पर बढ़ाने पर फोकस करेगी। ग्रुप ने पहले से ही EIH (ओबेरॉय होटल, मुंबई) में निवेश किया हुआ है।

चुनिंदा सेवाओं पर करेंगे फोकस
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी इस सेक्टर में हैं जरूर, लेकिन वे चुनिंदा सेवाओं पर ही फोकस करना चाहते हैं। स्पोर्ट्स का उनका पुराना रिश्ता है। भारत में वे IPL के जरिए इसमें शामिल हैं। गोवा में वे फुटबॉल के खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग का इंतजाम कराते हैं।

ब्रिटेन में गोल्फ का क्रेज
ब्रिटेन में गोल्फ का क्रेज बहुत है। इसलिए मुकेश अंबानी ने इस प्रॉपर्टी को कई तरीके से इस्तेमाल करने के लिए खरीदा है। इस प्रॉपर्टी में मशहूर स्टोक पार्क होटल, गोल्फ कोर्स, टेनिस कोर्ट बने हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि खेलों के बड़े आयोजन यहां हो सकते हैं। इसके लिए रहने समेत सभी सुविधाएं एक ही जगह मौजूद हैं।

फिल्मों की शूटिंग और अवॉर्ड फंक्शन भी हो सकते हैं
स्टोक पार्क होटल में पहले से हॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग होती रही है। इसलिए आगे भी इसका इस्तेमाल फिल्मों की शूटिंग या फिर बड़े अवॉर्ड फंक्शन के लिए हो सकता है।

बिजनेस के लिए होगा प्रॉपर्टी का उपयोग
रिलायंस का कहना है कि इस प्रॉपर्टी का पूरा इस्तेमाल बिजनेस के नजरिए से ही किया जाएगा। आगे चलकर अगर मुकेश अंबानी किसी और बिजनेस में जाना चाहते हैं तो उनके लिए इसमें आसानी होगी। हालांकि, दूसरा पहलू यह भी है कि लंदन को भारतीय अमीर बेस के रूप में इस्तेमाल करते हैं। स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल, वेदांता के अनिल अग्रवाल का लंदन हमेशा से मजबूत बेस रहा है।

लंदन से 35 मिनट की दूरी पर है स्टोक पार्क

अंबानी ने इसी साल अप्रैल में 300 एकड़ जमीन में फैली इस प्रॉपर्टी को खरीदा था। इसे अभी डेवलप किया जा रहा है। यह जगह लंदन के बकिंघमशायर में है। स्टोक पार्क लंदन से 35 मिनट की दूरी पर है। इसमें 49 बेडरूम हैं। 27 गोल्फ कोर्स और स्पा हैं। 13 टेनिस कोर्ट हैं और जिम हैं। ये आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था।

ब्रिटेन के बकिंघमशायर में स्टोक पार्क असल में 900 साल पुरानी प्रॉपर्टी है। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसमें 1964 में जेम्स बॉन्ड की गोल्ड फिंगर, 1997 में टुमारो नेवर डाइज और 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी की शूटिंग हुई थी। नेटफ्लिक्स की फेमस सीरीज द क्राउन की शूटिंग भी यहीं हुई।

ह़ॉस्पिटैलिटी में कर रहे निवेश
अंबानी ह़ॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काफी ज्यादा निवेश कर रहे हैं। मुंबई के सबसे महंगे इलाके बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में उन्होंने स्टेट कन्वेंशन सेंटर और रूफटॉप थिएटर की शुरुआत की है। जियो गार्डन के नाम से इसे चलाया जाता है। इसकी क्षमता 8 हजार लोगों की है। मुंबई के नरीमन पॉइंट में ओबेरॉय होटल भी उन्हीं का है। अंबानी के हॉस्पिटैलिटी बिजनेस को रिलायंस की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग चलाती है।

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में कई सारी कैटेगरी हैं। इनमें लॉजिंग, फूड एंड ड्रिंक सर्विस, इवेंट प्लानिंग, थीम पार्क, ट्रैवल और टूरिज्म शामिल है। होटल, टूरिज्म एजेंसी, रेस्टोरेंट और बार भी इसी में आते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *