स्कैल्प की खुजली से ना हों परेशान, बस अपनाएं ये उपाय


शिकाकाई को बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है। यह डैंड्रफ को मैनेज करने के साथ-साथ बालों के रोम को मजबूती प्रदान करता है। यह स्कैल्प की खुजली को दूर करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप शिकाकाई पाउडर में थोड़ा पानी डालकर एक पेस्ट बना लें।

क्या आप स्कैल्प पर होने वाली खुजली से परेशान हैं? क्या यह आपको सबसे सामने शर्मिन्दा करता है? अगर इसका जवाब हां है, तो जरूरत है कि आप अपनी स्कैल्प की खुजली को दूर करने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। रूसी व जूं के अलावा भी ऐसे कई कारण है, जिसकी वजह से व्यक्ति को स्कैल्प में खुजली का अहसास होता है। लेकिन बार-बार सिर खुजलाना आपको परेशान कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं-

आर्गेनिक कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल

आर्गेनिक कोकोनट ऑयल में लॉरिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-माइक्रोबायल प्रापर्टीज होती हैं। लॉरिक एसिड आपकी खुजली वाली स्कैल्प के उपचार में सहायक है। नारियल का तेल एक्जिमा के कारण स्कैल्प में होने वाली खुजली को दूर करने में मदद करता है। यह सिर की जूं से निपटने में भी मददगार है।

इसे भी पढ़ें: जले हुए बर्तनों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

शिकाकाई है बालों के लिए लाभकारी

शिकाकाई को बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है। यह डैंड्रफ को मैनेज करने के साथ-साथ बालों के रोम को मजबूती प्रदान करता है। यह स्कैल्प की खुजली को दूर करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप शिकाकाई पाउडर में थोड़ा पानी डालकर एक पेस्ट बना लें। अब आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। यह एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और खुजली और रूसी को कम कर सकता है।

पेपरमिंट ऑयल है कारगर

पेपरमिंट ऑयल डैंड्रफ को कम करने और स्कैल्प को शांत करने, खुजली को शांत करने में प्रभावी है। आप इसे किसी अन्य कैरियर ऑयल जैसे कि जैतून का तेल या कोकोनट ऑयल के साथ मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं। आप हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप बालों को शैम्पू करें।

अखरोट से दूर करें खुजली

अगर आपको स्कैल्प इचिंग की समस्या है तो ऐसे में आप अखरोट के पत्तों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अखरोट के पत्तों को धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक उबालें। अब पत्तियों को छान लें और इस पानी को अपनी स्कैल्प पर अप्लाई करें या नहाने के पानी में मिला लें। अखरोट के पत्तों के पानी से बालों व स्कैल्प को रिंस करने से स्कैल्प की खुजली की समस्या दूर होगी।

आंवला से स्कैल्प को मिलेगा आराम

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज पाए जाते हें। साथ ही, इसमें एंटी-माइक्रोबायल और कूलिंग इफेक्ट होते हैं। इसलिए, आप स्कैल्प की खुजली को शांत करने के लिए आंवला का तेल या आंवला के रस का इस्तेमाल करें। आप आंवला के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके सिर की खुजली में तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। आप सूखे आंवला को पीसकर आंवला पाउडर बना सकते हैं।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *