स्किन को रखना है पिंपल फ्री तो वर्कआउट के दौरान भी रखें इन बातों का ख्‍याल


Skincare Routine: कई लोगों की यह शिकायत होती है कि जब वे रेग्‍युलर वर्कआउट (Workout) करना शुरू करते हैं तो कुछ ही दिनों में स्किन (Skin) पर पिंपल्‍स आदि आने लगते हैं. यही नहीं, चेहरे पर अनइवन स्किन टोन की समस्‍या भी शुरू हो जाती है. दरअसल, इसकी सबसे बड़ी वजह अत्‍यधिक पसीना आना और स्किन का सही देखभाल का अभाव माना जाता है. हालांकि, नियमित व्यायाम वजन को कम करने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है. ऐसे में वर्कआउट से पहले और बाद में अगर हम कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें तो इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है.

वर्कआउट से पहले करें ये काम

1. चेहरे का साफ कर करें व्‍यायाम

अगर आपके चेहरे पर मेकअप है तो इसकी वजह से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे की समस्‍या शुरू हो सकती है. ऐसे मे यह बहुत जरूरी है कि वर्कआउट से पहले अच्‍छी तरह फेस वॉश करें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे के नैचुरल ग्लो को बनाए रखने के लिए लगाएं ये 4 होममेड टोनर, जानें बनाने का तरीका

2. मॉइस्चराइज जरूरी

फेस साफ करने के बाद स्किन पर मॉइस्‍चराइजर जरूर लगाएं. ऐसा करने से स्किन हेल्दी और सॉफ्ट रहती है और डीहाइड्रेट नहीं होती.

3. सनस्क्रीन का करें प्रयोग

आप वर्कआउट जिम में करें या ओपन एरिया में, सनस्‍क्रीन क्रीम का उपयोग जरूरी है. ऐसा करने से आर्टिफिशियल ब्‍लू लाइट और यूवी किरणों के नुकसान से स्किन सुरक्षित रहती है और प्रदूषण का भी कम असर होता है.

इसे भी पढ़ें : परफेक्‍ट लिपस्टिक खरीदना हो तो इस तरह करें सही शेड का चुनाव, खूबसूरती को लगाएगा चार चांद

वर्कआउट के बाद करें ये काम

1. हाथ करें साफ

वर्कआउट के दौरान कई तरह के सर्फेस को छूना पड़ता है जिससे हथेली पर बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव आ जाते हैं. आपको बता दें कि ये बैक्‍टीरिया चेहरे पर एलर्जी या पिंपल्‍स की वजह हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि चेहरे को छूने से पहले हाथ को अच्‍छी तरह साबुन से साफ करें.

2. नहाना जरूरी

बेहतर होगा कि आप नहाने से पहले वर्कआउट करें. ऐसा करने से पसीना धुल जाता है और फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण की संभावना समाप्‍त हो जाती है.

3. स्किन को करें हाइड्रेट

नहाने के बाद अच्‍छी तरह से स्किन पर लोशन या मॉइस्‍चराइजर अप्‍लाई करें. ऐसा करने से स्किन ड्राई और डल नहीं होगी.

4. दोबारा लगाएं सनस्क्रीन

मॉइस्चराइजर लगाने के बाद दोबारा सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से चेहरे की त्‍वचा पर पिगमेंटेशन  नहीं होती.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *