स्किन का रखना है ख्याल तो ऐसे करें जोजोबा ऑयल इस्तेमाल


जोजोबा ऑयल में फैटी एसिड मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपके क्यूटिकल्स के लिए भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से काम करता है। बस आप अपने क्यूटिकल्स पर जोजोबा ऑयल लगाएं और मालिश करें। जोजोबा तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है।

इन दिनों महिलाएं अपने ब्यूटी केयर रूटीन में ऑयल्स का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करती है। फेस ऑयल से लेकर हेयर ऑयल, बॉडी ऑयल आदि का काफी इस्तेमाल किया जाने लगा है। लेकिन अगर आप एक ऑल-इन-वन ऑयल की तलाश में हैं तो सबसे अच्छा ऑप्शन है जोजोबा ऑयल। यह आपके बालों और त्वचा दोनों पर अद्भुत तरीके से काम करता है। इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो इसे कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, जोजोबा तेल का उपयोग मॉइस्चराइजर से लेकर मेकअप रिमूवर, क्यूटिकल ट्रीटमेंट, फुट सॉफ्टनर, लिप बाम और सनबर्न रिलीफ ट्रीटमेंट के रूप में किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जोजोबा ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: चेहरे का साँवलापन दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, जल्द ही दिखेगा फर्क

रूखी त्वचा को करे मॉइस्चराइज

जोजोबा तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इसलिए अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आपको जोजोबा ऑयल को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए। आप अपनी स्किन में हाइड्रेशन को और बढ़ाने के लिए इस तेल की कुछ बूंदों को अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र में मिक्स करें। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि जोजोबा ऑयल वाटर बेस्ड फ़ार्मुलों के साथ अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होता है।

खुरदुरे क्यूटिकल्स को करे नर्म 

चूंकि जोजोबा ऑयल में फैटी एसिड मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपके क्यूटिकल्स के लिए भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से काम करता है। बस आप अपने क्यूटिकल्स पर जोजोबा ऑयल लगाएं और मालिश करें। यदि कोई अतिरिक्त तेल बच जाता है, तो उससे अपने हाथों और हथेलियों के पिछले हिस्से में मालिश करें ताकि हाथ हाइड्रेटेड व चिकने रहें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक

सूखे होंठों को दें पोषण

ठंड के मौसम में होंठों का सूखना बेहद आम बात है। ऐसे में जोजोबा ऑयल की मदद से उसे अतिरिक्त पोषण दिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे अपने लिप बाम में मिक्स कर लें या फिर इसे यूं ही इस्तेमाल कर लें। यह बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है, इसलिए आपको अपने होठों के ऑयली नजर आने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप रोजाना रात को सोने से पहले सूखे, फटे होंठों पर जोजोबा तेल लगाएं।

बढ़ाएं स्किन की चमक 

कई बार स्किन में डिहाइड्रेशन के कारण डलनेस नजर आती है। ऐसे में आप अपनी स्किन की नमी को बढ़ाकर उसकी चमक को बढ़ा सकते हैं और इसमें जोजोबा तेल यकीनन आपकी मदद करेगा। आपको बस इतना करना है कि क्लींजिंग के बाद सुबह और शाम पांच-पांच बूंद अपने चेहरे पर लगाएं। यह जल्दी से अवशोषित हो जाएगा और आपको फिर अपने फेस को पानी से भी धोने की आवश्यकता नहीं है।

मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *