सुपरफूड का काम करने वाली इस चीज को नहीं खा सकते हैं बच्‍चे, आयुर्वेदिक डॉक्‍टर ने बताया कब देना रहता है सही


अलसी को बहुत पौष्टिक माना जाता है और महिलाओं की सेहत के लिए तो अलसी किसी वरदान से कम नहीं होती है। कोई भी अपनी डाइट में अलसी को शामिल कर सकता है लेकिन क्‍या बच्‍चों को भी यह सुपरफूड खिला सकते हैं? अगर आप भी अलसी के फायदों से वाकिफ हैं और इसे अपने बच्‍चे के आहार में शामिल करना चाहते हैं तो यहां आप जान सकते हैं कि बच्‍चे को किस उम्र से अलसी खिला सकते हैं और इसके फायदे-नुकसान क्‍या हो सकते हैं।

अलसी अल्‍फा लिनोलिक एसिड यानि एएलए का प्राकृतिक स्रोत है, यह एक एसेंशियल फैटी एसिड है। अलसी के बीजों में डायट्री फाइबर खूब होते हैं और इसमें अनेक लाभकारी तत्‍व भी पाए जाते हैं।

आप अलसी को पाउडर, साबुत या इसके तेल का उपयोग कर सकते हैं। अलसी के नियमित सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं लेकिन क्‍या यह शिशु के लिए सुरक्षित है, आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

शिशु को कब खिलाएं अलसी

नेशनल हेल्‍थ सर्विस के अनुसार शिशु को अलसी के बीजों का बारीक पाउडर पीसकर खिलाया जा सकता है। बेंगलुरु के जीवोत्तम आयुर्वेद केंद्र के वैद्य डॉ. शरद कुलकर्णी, एम.एस.(आयुर्वेद) कहते हैं कि 10 महीने के होने के बाद शिशु को अलसी के बीज पीसकर खिलाए जा सकते हैं। आप प्‍यूरी, मैश, दलिये या सूप में अलसी का पाउडर डाल सकती हैं। संभव हो तो आप एक बार पीडियाट्रिशियन से भी सलाह कर लें।

​अलसी खाने से क्‍या होता है

एक चम्‍मच अलसी के पाउडर को रोज खाने से पर्याप्‍त मात्रा में डायट्री फाइबर, खनिज पदार्थ और बायोएक्टिव तत्‍व मिलते हैं जो शिशु की संपूर्ण सेहत में योगदान देते हैं।

फोटो साभार : pexels

​दिमाग का विकास

अलसी से उच्‍च मात्रा में एएलए मिलता है जो कि ओमेगा-3 फैटी एसिड है। इससे बॉडी डीएचए बनाती है। मस्तिष्‍क के स्‍वस्‍थ विकास के लिए डीएचए एक महत्‍वपूर्ण तत्‍व है।

फोटो साभार : TOI

​कब्‍ज से राहत

शिशु और टॉडलर बच्‍चों में अक्‍सर कब्‍ज की शिकायत हो जाती है। अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है। अघुलनशील फाइबर पानी मल त्‍याग करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इससे कब्‍ज नहीं होती है।

फोटो साभार : TOI

​इस बात का ध्‍यान रखें

शिशु को कभी भी अलसी के बीज सीधे नहीं खिलाएं। उसे बीजों को पीसकर ही खिलाना है। आप बेबी फूड में अलसी के बीजों का पाउडर डाल सकती हैं।

फोटो साभार : TOI

​अलसी के पोषक तत्‍व

100 ग्राम अलसी के पाउडर में एनर्जी 13.4 किलो कैलोरी, प्रोटीन 0.457g, कुल लिपिड (वसा) 1.05g, कार्बोहाइड्रेट, 0.722g, फाइबर 0.683g, कैल्शियम 6.38 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 9.8एमजी, फास्फोरस 16एमजी, पोटेशियम 20.3mg और फोलेट 2.18μg होता है।

अलसी में मौजूद फाइबर पेट में प्रोबायोटिक की संख्‍या को बढ़ाता है। गट हेल्‍दी होने से इम्‍यूनिटी को भी मजबूती मिलती है।

फोटो साभार : TOI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.