सिल्वर आइटम को नए की तरह चमकाएं, ज्वैलर्स के पास जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत


घर में रखे चांदी के बर्तन और सामान कई बार काले पड़ जाते हैं। वहीं कई लोग इनको चमकाने के लिए सुनार के पास जाते हैं। बता दें कि इन तरीकों से भी आप चांदी के बर्तनों और सामान को आसानी से चमका सकते हैं। जिससे यह नए की तरह दिखने लगेंगे।

हर घर में चांदी के बर्तन या चांदी का सामान जरूर होता है। लेकिन इनकी कितनी भी अच्छे से देखभाल की जाए। इसके बाद भी इनकी चमक कम पड़ने लगती है। बता दें कि जब चांदी के किसी सामान या बर्तन आदि को लंबे समय तक उपयोग में नहीं लाया जाता तो इनकी चमक खोने लगती है। वहीं लाख कोशिशों के बाद भी इन पर पहले जैसी चमक नहीं आती है। वहीं ज्वैलर्स इन्हें चमकाने के लिए काफी पैसे चार्ज करता है। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनके उपय़ोग से चांदी के आइटम एकदम पहले की तरह चमकने लगते हैं। आइए जानते हैं उपाय…

बेकिंग सोडा और एल्‍यूमिनियम फॉइल

सिल्‍वर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और एल्‍यूमिनियम फॉइल सबसे सस्ता और बेस्ट उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले पानी उबालें। फिर एल्‍यूमिनियम फॉइल को शाइनिंग वाले हिस्‍से के ऊपर की ओर रखकर लाइन करें। इसके बाद एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इसमें चांदी का आइटम डाल दें। फिर इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद उसे बाहर निकालकर साफ पानी से धुलकर साफ कर लें।

नींबू और नमक 

नींबू और नमक से आप चांदी के आइटम को नियमित रूप से साफ कर सकते है। इसके लिए आपको एक कटोरी में 3 बड़े चम्‍मच नमक और गर्म पानी के साथ एक नींबू का रस लेना है। फिर इससे चांदी के सिक्के, चम्मच, प्लेट या किसी भी डोकोरेटिव आइटम को इस पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद चांदी के सामान को बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें। फिर मुलायम कपड़े से पोंछ दें। इससे आपके चांदी के आइटम एकदम नए जैसे हो जाएंगे।

कैचअप 

खाने की चीजों में कैचअप का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं चांदी के बर्तनों को साफ करने के लिए भी कैचअप का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आपको एक पेपर टॉवल में थोड़ा कैचअप ले लें। फिर इसे चांदी के आइटम या चांदी के बर्तनों पर जो हिस्सा काला है, उस पर रगड़ें। अगर इससे भी कालापन दूर न हो तो कैचअप को चांदी के आइटम पर 15 मिनट लगाकर छोड़ देना चाहिए। फिर इसके बाद इसे साफ मुलायम कपड़े से साोफ कर लें।

टूथेपस्‍ट

हम सभी लोग अपने दांतों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट की मदद से आप चांदी के आइटम को आसानी से चमका सकसते हां। इसके लिए आप पुराने टूथब्रश में टूथपेस्ट ले लें। फिर इसे चांदी के आइटम पर रगड़ना शुरू करें। अच्छे से रगड़ने के बाद चांदी के आइटम या बर्तनों को गर्म पानी में भिगोकर थोड़ी देर के छोड़ दें। कुछ देर होने के बाद इन्हें साफ पानी से धुलकर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

सैनिटाइजर

कोविड टाइम में हैंड सैनिटाइजर से हम सभी लोग भलीभांति वाकिफ हो चुके हैं। वहीं हैंड सैनिटाइजर हर घर में पाया जाता है। यह न केवल कीटाणुओं को दूर करता है, बल्कि चांदी पर जमे मैल और गंदगी को भी साफ करने में कारगर है। अगर आप भी चांदी के आइटम को नए की तरह चमकाना चाहते हैं तो साफ कपड़े में सैनेटाइजर की कुछ बूंद डालकर फीकी पड़ चुकी चांदी पर रगड़ें। 10 मिनट में ही आपको इसका असर दिखाई देगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *