सिर झुकाकर चलाते हैं फोन तो आपको हो सकती है टेक नेक की गंभीर समस्या, ऐसे करे बचाव


लोग दिन के 24 घंटों में से कम से कम 10 घंटे अपने फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन को झुककर देखने में बिताते हैं, जिसकी वजह से उन्हें गर्दन में दर्द की शिकायत होने लगती है। इस समस्या को “टेक नेक” के नाम से जाना जाता है।

मौजूदा समय में फ़ोन और कंप्यूटर लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। लोग दिन के 24 घंटों में से कम से कम 10 घंटे अपने फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन को झुककर देखने में बिताते हैं, जिसकी वजह से उन्हें गर्दन में दर्द की शिकायत होने लगती है। इस समस्या को “टेक नेक” के नाम से जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल हर 10 में से लगभग 7 लोगों को टेक नेक की शिकायत रहती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको टेक नेक से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। चलिए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए हर दिन कितना लें प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम, जानिए यहां

क्या होता है टेक नेक?

आमतौर पर जब लोग अपने फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के लिए गर्दन झुकाकर बैठे रहते हैं। लंबे समय तक इस पोजीशन में बैठे रहने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों पर जरूरत से ज्यादा जोर पड़ने लगता है और फिर कंधों, गर्दन, पीठ और सिर्फ में दर्द शुरू हो जाता है। इसी समस्या को टेक नेक या टेक्स्ट नेक सिंड्रोम कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, टेक नेक फोन और कंप्यूटर स्क्रीन देखने के लिए अपना सिर अधिक समय तक बहुत आगे तक रखने का नतीजा है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के शुरूआत से लेकर आखिरी महीने तक, गर्भ में इतने चरणों में बनता है पूरा बच्‍चा…

टेक नेक के लक्षण

– पीठ, गर्दन और कंधों में लगातार दर्द रहना या फिर तेज दर्द होना

– सिर को आगे पीछे लेकर जाने में दिक्कतें होना

– पीठ और कंधों में जकड़न होना

– कंधों का गोल आकर में झुके रहना

इसे भी पढ़ें: रोजाना पैदल चलने पर भी नहीं घट रहा वजन? जानिए वॉकिंग के ये शानदार टिप्स!

टेक नेक से बचने के उपाय

– टेक नेक की समस्या आमतौर पर गर्दन के नीचे झुके रहने की वजह से होती है। इसलिए कोशिश करें की जब भी फ़ोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करें तो उनको अपने सिर के सामने या ऊपर रखें।

– टेक नेक की समस्या से बचने के लिए काम के बीच ब्रेक लेते रहें। इसके लिए आप हर 20 में अपनी कंप्यूटर की स्क्रीन छोड़कर थोड़ी देर टहले या फिर हल्का सा बॉडी को स्ट्रेच करें।

– ज्यादातर लोग पीठ को झुका कर बैठते हैं, इसकी वजह से भी उन्हें टेक नेक की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी स्क्रीन के सामने बैठे सीधे होकर बैठे।

– टेक नेक से बचने के लिए आप हर रोज कम से कम 20 मिनट अपनी गर्दन की एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आपकी गर्दन की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ेगा और दर्द की समस्या कम होगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.