सिर्फ ₹4000 में Railway के साथ शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 80,000 रुपये तक की कमाई, जानें क्या है प्रोसेस?


नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे की एक सर्विस है. इसके जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सारी सुविधाएं मुहैया कराती है. IRCTC की मदद से आप हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि टिकट एजेंट (Ticket Agent)बनना होगा.

जिस तरह रेलवे काउंटरों (Railway ticket counter) पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा.

जानिए कैसे करें अप्लाई?
सबसे पहले ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा. उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket booking agent) बन जाएंगे. फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट बुक करने पर IRCTC की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है.

ये भी पढ़ें: Ration Card: अगर आपको भी डीलर दे रहे कम राशन, तो इन नंबरों पर तुरंत करें शिकायत 

कितना मिलता है कमीशन?
किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलता है. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है. IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं.

इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है. एक एजेंट के तौर पर आप ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं.

80,000 रुपये तक हो सकती है कमाई
एक महीने में जितने टिकट एजेंट बुक कर सकते हैं, उसकी कोई सीमा नहीं है. इसलिए कोई भी महीने में असीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है. एजेंटों को प्रत्येक बुकिंग और लेनदेन पर एक कमीशन मिलती है. एक एजेंट प्रति माह 80,000 रुपये तक की रेगुलर इनकम हासिल कर सकता है. अगर काम कम हुआ या मंदा रहा तब भी औसतन 40 50 हजार रु की कमाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

देनी होगी इतनी फीस?
अगर आप एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो IRCTC को 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी, जबकि दो साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये है. वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *