सिर्फ खाने के ही नहीं इन कामों में भी इस्तेमाल होती है प्याज़


Hacks Of Using Onion: भारतीय घरों में प्याज की सबसे ज्यादा खपत होती है . घर में छोटी से छोटी डिश हो या बड़ी से बडी,प्याज के बिना कुछ चटपटा बन ही नहीं पाता है. हालांकि आप प्याज को इन चीजों के अलावा घर की कई चीजों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है. प्याज की मदद से आप घर के किचन, बाथरूम और गार्डन की बेसिक से बेसिक समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं. साथ ही प्याज़ कई तरह की बीमारियां को भी दूर करती है. इस आर्टिकल के जरिए आपको प्याज के कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप प्याज को और भी कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे.

प्‍याज से इन समस्‍याओं को करें दूर  

पौधों को कीड़ों से बचाए प्याज 

प्याज पौधों में लगे कीड़ों को भगाने में बड़ा कारगर है. अगर आपके गार्डन के पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो प्याज का इस्तेमाल करें.पौधों से कीड़े भगाने के लिए कुछ प्याजों को काट लें और उन्हें एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी के साथ मिलाकर पीस लें. इससे आपके लिए एक स्प्रे तैयार हो जाएगा, जो पौधों में लगे कीड़ो को भगाने में आपकी मदद करेगा.

बाथरूम के कीड़ों को भगाए प्याज

प्याज में कई गुण हैं जो बहुत सी चीजों में मददगार है. अगर आप बाथरूम की नाली से आने वाले कीड़े और मक्खियों से परेशान हैं तो प्याज इन्हें भगाने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको सिर्फ एक प्याज को तीन से चार पीस में काटना है और इसे नाली के आसपास रख देना है. प्याज से निकलने वाली महक से नाली से कीड़े भाग जाएंगे और आपकी समस्या भी सुलझ जाएगी.

सर्दी-जुकाम भगाने में  मददगार प्याज 

प्याज की तासीर गर्म है. इसे आप सर्दी जुकाम में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दवा के रूप में आपके लिए काम करेगी. ये आपको इंफेक्शन से भी बचाएगी और आपके शरीर को गर्माहट भी देगी.

ये भी पढ़ें 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.