सिंगल चार्ज में 350KM चलेगी TATA Tigor Electric, बस इतनी है कीमत


नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. आज लोग पेट्रोल-डीजल को छोड़ बिजली से चलने वाली कारों को ड्राइव करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की कीमत अभी भी ग्राहकों के लिए चुनौती बनी हुई है. इसलिए भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने सस्ते दामों पर अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने का ऐलान किया है.

सिंगल चार्ज में चलेगी 350 KM

टाटा मोटर्स की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आगामी 31 अगस्त को भारत में टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक (Tata Tigor Electric) लॉन्च होने जा रही है. लॉन्चिंग से पहले ही इस कार को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. क्योंकि ये टाटा की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कार डीलरशिप तक पहुंचने लगी है और कुछ फीचर्स डिटेल भी सामने आ गई है, जिनमें पता चला है कि न्यू टाटा टिगॉर ईवी (New Tata Tigor EV) सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है.

ये भी पढ़ें:- Maruti Suzuki की इस कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, हाथ से न जानें दे मौका

Ziptron EV टेक्नॉलजी से लैस

बीते दिनों टाटा मोटर्स ने न्यू टिगॉर का एक टीजर वीडियो भी लॉन्च किया, जिसमें कार के लुक और फीचर्स के बारे में पता चला था. वीडियो के मुताबिक, टाटा टिगोर ईवी में भी बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV की तरह ही Ziptron EV टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है. जिपट्रॉन पावर्ड इलेक्ट्रिक वीइकल के बारे में टाटा मोटर्स का दावा है कि इसकी बैटरी रेंज 250 किलोमीटर की होती है. अब नई पावरट्रेन में बैटरी रेंज और बेहतर होने की उम्मीद है. टाटा टिगोर ईवी 10-12 लाख रुपये की रेंज में पेश किया जा सकता है.

5.9 सेकंड में पकड़ेगी 60 की रफ्तार

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में 55kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक होगा, जो कि 74bhp (55kW) तक की पावर और 170Nm तक का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा. ऐसा दावा किया जा रहा है कि महज 5.9 सेकेंड में इसे 60kmph की स्पीड से चला सकेंगे. टाटा मोटर्स इस कार पर 8 साल और 1,60,000 km तक की बैटरी की गारंटी देगी. फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर इसकी बैटरी को महज एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा. वहीं घर पर चार्ज होने में इसे 8.5 घंटे लगेंगे. आपको बता दें कि टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी फिलहाल भारत में खूब बिक रही है और इसे सिंगल चार्ज में आप 312 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- जीवन में कई बड़े परिवर्तन लेकर आएगा बुधवार, इन 4 राशि वालों पर पड़ेगा गहरा असर

टाटा मोटर्स ने खेला मास्टरस्ट्रोक

टाटा मोटर्स का ये दाव किसी मास्टरस्ट्रोक से कम नहीं है. इससे न सिर्फ टाटा की सेल बढ़ेगी बल्कि दूसरी वाहन निर्माता कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के दाम कम करने के लिए मजबूर हो जाएंगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए ये भी खबरें भी आने लगी हैं कि टाटा की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होते ही कई कंपनियां सस्ते दामों पर नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है. इससे कुल मिलाकर ग्राहकों को ही फायदा होगा.

LIVE TV





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *