सावधान! अपने फोन से फौरन डिलीट कर दें ये 8 खतरनाक ऐप्स, Google ने प्ले स्टोर से हटा दिया


क्रिप्टोकरंसीज (Cryptocurrency) माइनिंग विशेष रूप से पिछले कुछ महीनों में सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है. हालांकि, हैकर्स इस पब्लिक इंटरेस्ट का इस्तेमाल क्रिप्टोकरंसीज में कर रहे हैं ताकि निर्दोष लोगों को उनके स्मार्टफोन पर खतरनाक मैलवेयर और एडवेयर वाले ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित किया जा सके. अच्छी बात ये है कि इन मैलवेयर और एडवेयर वाले ऐप्स की पहचान कर ली गई है और गूगल ने उन्हें अब हटा दिया है. वास्तव में, गूगल प्ले स्टोर से 8 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया गया है जो क्रिप्टोकरंसीज माइनिंग ऐप्स के रूप में वहां मौजूद थे. इन ऐप्स के द्वारा यूज़र्स को क्लाउड-माइनिंग ऑपरेशंस में पैसा निवेश करके बड़ा मुनाफा कमाने का वादा किया जाता था.

सेफ्टी फर्म ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये खतरनाक 8 ऐप्स यूज़र को विज्ञापन देखने के लिए धोका दे रहे थे, जिसमें यूज़र्स से महीने में लगभग 1,115 रुपये उनकी माइनिंग क्षमताओं को बढ़ाने के लिए जाते थे, जिसके बदले यूज़र्स को कुछ भी नहीं मिलता था.

(ये भी पढ़ें- पहले से और भी सस्ता मिल रहा है 7 हज़ार से भी कम कीमत वाला दमदार फोन, मिलेगी 6000mAh बैटरी)

कंपनी ने अपने निष्कर्षों की सूचना गूगल प्ले को दी, जिसके बाद उन्हें गूगल द्वारा तुरंत हटा दिया गया. एक मुद्दा ये भी है कि गूगल ने भले ही उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया हो, लेकिन हो सकता है कि ये ऐप्स आपके फोन में पहले ही डाउनलोड किए जा चुके हों.

आपको ऐसे ऐप्स को अपने फोन से जल्दी से जल्दी हटाने की जरूरत है. ये हैं वो 8 खतरनाक माइनिंग ऐप्स जिनसे आपको सावधान रहने की ज़रूरत है.

— BitFunds – Crypto Cloud Mining.
— Bitcoin Miner – Cloud Mining.
— Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet.
— Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining.
— Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System.
— Bitcoin 2021.
— MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & btc miner.
— Ethereum (ETH) – Pool Mining क्लाउड.

(ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और BSNL के बेस्ट इंटरनेट प्लान! कम कीमत में मिलेगी 200Mbps की स्पीड और कई फायदे)

रिसर्च साइट का कहना है कि इनमें से दो ऐप पेड ऐप हैं जिन्हें यूज़र को पैसे देकर लेना पड़ता है. यूज़र्स को Crypto Holic – Bitcoin Cloud माइनिंग ऐप में लगभग 966 रुपये का भुगतान करना पड़ता है वहीं Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining सिस्टम ऐप में 445 रुपये देने पड़ते हैं.

इसके अलावा, ट्रेंड माइक्रो ने कहा कि 120 से ज़्यादा नकली क्रिप्टोकरंसीज माइनिंग ऐप अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं. कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा है, ‘ये ऐप, जिनमें क्रिप्टोकरंसीज माइनिंग क्षमता नहीं है और ये सिर्फ यूज़र्स को विज्ञापन देखने के लिए धोखा देते हैं. ऐसे ऐप्स ने जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक वैश्विक स्तर पर लगभग 4,500 से अधिक यूज़र्स को प्रभावित किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *