साफ-सफाई हो या फिर घर की सजावट, दिवाली पर काम आएंगे यह हैक्स


दिवाली पर रंगोली बनाना यकीनन सबको अच्छा लगता है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें रंगोली बनानी नहीं आती या फिर जिन्हें आती है, उन्हें इसमें काफी वक्त लगता है। ऐसे में अक्सर लोग स्टिकर रंगोली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे वह लुक नहीं आता, जो आना चाहिए।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसका इंतजार हर किसी को पूरे साल रहता है। लेकिन एक सच यह भी है कि दिवाली आते ही काम बहुत अधिक बढ़ जाता है। करीबन महीने भर पहले से ही दिवाली की सफाई शुरू हो जाती है। इसके अलावा, शॉपिंग से लेकर घर पर तरह−तरह के पकवान बनाना और घर की सजावट, ऐसे ही कई काम यकीनन काफी थका देते हैं। ऐसे में मन करता है कि सारा काम बेहद ही आसानी से हो जाए। इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ हैक्स का सहारा लें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिवाली पर यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं−

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर रहें सावधान वरना यह चीजें पहुंचा सकती हैं नुकसान

क्लीनिंग को बनाएं आसान

दिवाली पर जो काम सबसे मुश्किल लगता है, वह है घर की सफाई। इसमें यकीनन आपका काफी सारा वक्त और मेहनत बर्बाद होती है। ऐसे में अगर आप क्लीनिंग को आसान बनाना चाहते हैं तो यह हैक आपके काम आएगा। इसके लिए आप क्लीनिंग से पहले थोड़ी छटाई करें। मसलन, आपके मेकअप बॉक्स से लेकर किचन की पैंटी तक आप चीजों को चेक करें। ऐसी कई चीजें होती हैं, जो एक्सपार्यड या खराब हो चुकी होती है या फिर जिन्हें हम इस्तेमाल नहीं करते। उन चीजों को आप बाहर का रास्ता दिखा दें या फिर किसी जरूरतमंद को दे दें। इसके बाद क्लीनिंग करना काफी आसान होता है। वहीं जब आप घर की सफाई करें तो ऑल पर्पस क्लीनर इस्तेमाल करें। यह मार्केट में भी मिलता है और आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इससे आप हर तरह के सतह की सफाई आसानी से कर पाएंगे।

मिनटों में बनाएं रंगोली

दिवाली पर रंगोली बनाना यकीनन सबको अच्छा लगता है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें रंगोली बनानी नहीं आती या फिर जिन्हें आती है, उन्हें इसमें काफी वक्त लगता है। ऐसे में अक्सर लोग स्टिकर रंगोली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे वह लुक नहीं आता, जो आना चाहिए। इसलिए आप इस हैक की मदद लें। सबसे पहले तो मार्केट में रंगोली डिजाइन की छलनी मिलती है, जिसकी मदद से आप सेंकडों में कई डिजाइन की रंगोली बना सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो पहले फर्श पर रंगोली कलर डालें और फिर चम्मच, इयरबड, टूथपिक, फोर्क या कंघी आदि की मदद से कई बेहतरीन डिजाइन उकेर सकती हैं। इसमें समय भी नहीं लगेगा और यह देखने में भी काफी अच्छी लगेगी।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये झपट तैयार होने वाले स्नैक्स, बहुत आसान है रेसिपी

अपनाएं यह ट्रिक

दिवाली पर यह ट्रिक भी आपके बेहद काम आने वाली है। अगर आप अपने घर को खूबसूरत तरीके से सजाना चाहते हैं तो इसका एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने घर की फर्नीचर की सेटिंग में थोड़ा बदलाव करें। इससे पूरे घर का लुक बदल जाता है। इसके अलावा आप फलोर सिटिंग अरेंजमेंट भी कर सकते हैं। दिवाली पर यह आपके होम डेकोर को एक चिक लुक देता है। वहीं आप किसी खास कलर या पैटर्न के साथ भी प्ले कर सकते हैं।

मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *