साइबर वर्ल्ड के काले सच को बयां करती हैं ये 5 Cyber Crime वेब सीरीज, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे


साइबर वर्ल्ड के काले सच को बयां करती हैं ये 5 Cyber Crime वेब सीरीज, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

साइबर क्राइम पर बेस्ड वेब सीरीज

नई दिल्ली :

ऐसे भी क्रिमिनल्स होते हैं, जिनका कोई चेहरा नहीं होता. यह पर्दे के पीछे रहकर इस तरह क्राइम को अंजाम देते हैं कि लोग समझ भी नहीं पाते और एक बड़ा अपराध हो जाता है. हम बात कर रहे हैं साइबर क्राइम की जो लगातार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. कभी अकाउंट हैक करने के मामले सामने आते हैं तो कभी साइबर क्राइम के जरिए ठगी के. तो आज हम इसी साइबर क्राइम की पॉपुलर वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं. यह वो वेब सीरीज हैं, जो साइबर वर्ल्ड का काला सच उजागर करती हैं.

यह भी पढ़ें

जामताड़ा

‘जामताड़ा- सबका नंबर आयेगा’ इंडियन वेब सीरीज है, जो साइबर क्राइम पर आधारित है. कहानी झारखंड के जामताड़ा जिले में सोशल इंजीनियरिंग ऑपरेशन के इर्द-गिर्द घूमती है. 10 एपिसोड के वेब सीरीज लगभग ढाई घंटे में पूरी देखी जा सकती है. वेब सीरीज में दिखाया गया है कैसे लोग साइबर क्राइम के जरिए ठगी को अंजाम हैं. डायरेक्टर सोमेंद्र उपाधि ने इस वेब सीरीज में साइबर क्राइम को काफी बारीकी से दिखाया है.

साइबर वॉर 

साइबर क्राइम पर बेस्ड वेब सीरीज साइबर वॉर क्राइम और थ्रिल से भरपूर है. लगातार देश में जिस तरह से साइबर क्राइम बढ़ रहा है, उसकी सच्ची तस्वीर इस वेब सीरीज “साइबर वॉर’ में देखी जा सकती है. इस वेब सीरीज में एक्टर मोहित मलिक और सानिया ईरानी लीड रोल में हैं. तो अगर आप साइबर क्राइम से जुड़े कंटेंट्स देखना पसंद करते हैं तो वूट पर साइबर वॉर जरूर देखें.

चक्रव्यूह 

पीयूष झा की किताब ‘एंटी सोशल नेटवर्क’ पर बेस्ड क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज चक्रव्यूह में भी साइबर क्राइम की दुनिया का काला सच उजागर किया गया है. इस सीरीज में दिखाया गया है कि अगर आप एक बार डार्क वेब की दुनिया में उलझ गए तो बाहर आना नामुमकिन है. साइबर अंडरवर्ल्ड से जुड़ी इस कहानी में दिखाया गया है किस तरह मासूमों को साइबर क्राइम का शिकार बनाया जाता है. इस वेब सीरीज में प्रतीक बब्बर लीड रोल में हैं, जो इंस्पेक्टर वीरकर का किरदार निभा रहे हैं.

हेलो मिनी 2

‘हेलो मिनी 2’ नोवोनील चक्रवर्ती के स्‍ट्रेंजर ट्राइलॉजी पर बेस्ड एक सीक्‍वल है. इस वेब सीरीज के पहले सीजन में दिखाया गया है कि मिनी एक अजनबी के पीछा करने के डर से लड़ती है, जबकि दूसरे सीजन में मिनी उस अजनबी के एक दूसरे जाल में फंस जाती है. इस दौरान एक मर्डर के इन्वेस्टिगेशन के प्राइम सस्पेक्ट में मिनी का नाम आ जाता है क्योंकि उसने डार्क वेब पर डियर डिफी नाम का गैरकानूनी गेम खेला था. वेब सीरीज एक मोबाइल गेम और उससे जुड़े साइबर क्राइम पर आधारित है, जो देखने में काफी दिलचस्प और थ्रिलिंग है.

हैक्‍ड

डिजिटल वर्ल्ड की हकीकत से रूबरू कराती वेब सीरीज में आपको साइबर क्राइम का एक अलग ही पहलू नजर आएगा. इस सीरीज में साइबर क्राइम के खतरों का इन्वेस्टिगेशन दिखाया गया है. एक लव स्टोरी में लड़का सनक के कारण  साइबर क्राइम का सहारा लेकर किस तरह महिला के सारे अकाउंट हैक कर लेता है और उसकी लाइफ को नर्क बना देता है, इसी के इर्द-गिर्द पूरी कहानी घूमती है. इस वेब सीरीज में आप यह देख सकते हैं कि सोशल मीडिया पर किस तरह के गलत काम हो सकते हैं और उससे कैसे अलर्ट रहना चाहिए.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.