सर्दी के मौसम में सुबह खाएं गुड़ का पराठा, बीमारियां रहेंगी दूर, जानें रेसिपी


Gud ka paratha recipe for breakfast in winter season: त्योहारों के समय में घर में वेज खाने के अलावा कुछ नहीं बन सकता. पर्व के समय में लोग इतने कामों में उलझे रहते हैं कि उनके पास समय नहीं बचता. इसलिए कम समय में जो खाना बन जाए, वही लोग पसंद करते हैं. यदि आपके पास भी त्योहारों के आस-पास समय नहीं बचता और आप नाश्ते को लेकर परेशान हैं, तो गुड़ का पराठा (Gud Ka Paratha) सबसे बेहतर विकल्प बन सकता है. पर्व-त्योहार के समय गुड़ का पराठा (Jaggery Paratha) बेहतर विकल्प है. सर्दी के मौसम (Winter season) में गुड़ सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

गुड़ का पराठा बनाने के लिए ज्यादा समय की भी जरूर नहीं होती है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. गुड़ का पराठा बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत भी नहीं होती है. तो आइए जानते हैं, गुड़ का पराठा बनाने की रेसिपी (Gud ka paratha recipe)

गुड़ का पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

– आटा 250 ग्राम

– गुड़, कद्दूकस 2 कप

– सफेद तिल 1 छोटा चम्मच

– काजू -बारीक पीसा हुआ 1 बड़ा चम्मच

– बादाम-बारीक पीसा हुआ 1 बड़ा चम्मच

– पिस्ता-बारीक पीसा हुआ 1 बड़ा चम्मच

– किशमिश 1 बड़ा चम्मच

– देसी घी आवश्यकता अनुसार

यह भी बनाएं- Moong Dal Halwa Recipe: दिवाली पर मूंग की दाल के हलवे से करवाएं मेहमानों का मुंह मीठा, गजब का होता है स्वाद

गुड़ का पराठा बनाने की विधि

सबसे पहले आटे को गूंदकर अलग रख दें. इसके बाद भरावन बनाने के लिए एक कटोरे में गुड़, तिल, काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर अच्छी तरह से मिला लें. आटे से 8-10 बराबर लोइयां तोड़ लें. एक लोई लेकर हल्का मोटा बेल लें. इसके बीच में दो बड़ा चम्मच भरावन रखकर अच्छी तरह बंद करके हल्के हाथों से आराम से बेल लें. बेलने के लिए थोड़ा आटा यानी पलथन लगा लें. अब गैस को स्टार्ट करें. मीडियम आंच पर तवा रखकर इसे गर्म करें.

यह भी ट्राई करें- Guava Halwa Recipe: सर्दियों की स्पेशल डिश है ‘अमरूद का हलवा’, इस तरह बनाएं

जब तवा गर्म हो जाए तो इसमें बेला हुआ पराठा रखकर दोनों तरफ घी लगाकर अच्छी तरह सेंक लें. इसी तरीके से बाकी लोइयों से भी पराठा बना लें. अब आपका पराठा बनकर तैयार हो चुका है. गुड़ के पराठे को खाने के लिए आप अपनी पसंद की चटनी का उपयोग कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *