सर्दियों में रहती है साइनस की समस्या, तो क्लियर करेगा ये सूप, जरूर आजमाएं


Soup For Sinus: विंटर्स के साथ कई लोगों को साइनस की समस्या होने लगती है. साइनस की वजह से जुकाम, सिरदर्द और बार-बार छींक आती है और कुछ लोगों को तो आंखों में दर्द की शिकायत भी होती है. साइनस की वजह से माथे पर प्रेशर भी बना रहता है. इसके और भी कई कारणों से हो सकते हैं. अगर आप भी साइनस (Sinus) के शिकार हैं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें. वहीं, साइनस की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ डाइट टिप्स लेकर आए हैं. इन्हें फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

साइनस क्लियर करेगा ये सूप

यहां हम आपको एक सूप की रेसिपी बता रहे हैं. यह सूप साइनस क्लियर करने में कारगर साबित हो सकता है. ये सूप एक आपके शरीर को अंदर से गर्म कर सकता है जिससे गले की खराश, साइनस की समस्या दूर होगी.

सूप के लिए जरूरी सामग्री

  • गोभी मीडियम साइज की- 2 से 3 (इसे बारीक काट लें)
  • प्याज- 2
  • बारीक कटी अदरक – 1 छोटा चम्मच
  • क्रश की हुई काली मिर्च – 2 से 3 छोटे चम्मच
  • हरी इलायची- 2
  • पिंपली (पान पिंपली या भारतीय लॉन्ग पेपर)-2 स्टिक
  • नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाएं सूप

सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लें और इसमें सभी मसाले डाल दें. अब फिर गोभी मिलाएं और पका दें.  इसे तब तक धीमी आंच पर पकने दें जब तक सूप वाली कंसिस्टेंसी नहीं आ जाती है.

ये है फायदा

गोभी से तैयार ये सूप ना सिर्फ साइनस में मदद कर सकता है बल्कि पेट की परेशानी को दूर करने में कारगार है. बॉडी से एक्स्ट्रा फ्लुएड्स निकालता है.

इसमें मौजूद अदरक सर्दी, कफ, साइनस और ब्रोंकाइल इन्फेक्शन से बचाती है. अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को इन्फ्लेमेशन से भी राहत देते है. सूजन और दर्द जैसी परेशानी से राहत मिलती है.

नोटअगर आपको डाइट से संबंधित कोई परेशानी है या सेहत पहले से ही खराब है तो इस सूप के सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

इस सूप में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री घरों में आसानी से उपलब्ध होती हैं, लेकिन अगर आपको किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो उसे स्किप कर दें.

ये भी पढ़ें-

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *