सर्दियों में नाक बंद होने पर अपनायें ये 5 घरेलू तरीके तुरंत मिलेगा आराम


Tips to Open Blocked Nose: सर्दियों में ज़ुकाम (Cold) हो जाना बहुत ही आम बात है. ये दिक्कत (Problem) सुनने में तो छोटी लगती है लेकिन परेशान काफी करती है. खास कर तब जब नाक बंद (Nasal congestion) हो गयी हो. क्योंकि इसकी वजह से सांस लेने में काफी परेशानी होती है. साथ ही चेहरे के आस-पास की नसों में सूजन भी होने लगती है जिससे काफी उलझन महसूस होती है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों की मदद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तेज सर्दी-जुकाम में भला अच्छी नींद कैसे आए? जानें एक्सपर्ट के सुझाए टिप्स

गुनगुना पानी

ज़ुकाम में आप गुनगुने पानी की मदद लें और इसका साथ न छोड़ें. ये बंद नाक को आराम देने के लिए सबसे अच्छा तरीका है. इससे शरीर में गर्माहट भी पैदा होगी, साथ ही बंद नाक की दिक्कत और ज़ुकाम से भी निजात मिल सकेगी. अगर आप चाहें तो गुनगुने पानी में अदरक या ग्रीन टी भी मिक्स कर सकते हैं. इससे नाक को खुलने में मदद मिलेगी साथ ही नाक और गले की मेमब्रेन की सूजन भी कम होगी.

स्टीम

बंद नाक की वजह से साइनस की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है. ऐसे में आप स्टीम की मदद ले सकते हैं. स्टीम लेने से जहां नाक खुलने में आसानी होगी. साथ ही जमा हुआ बलगम भी डिस्चार्ज होने लगेगा. जिससे आपको काफी राहत महसूस होगी. इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी लेकर इसको गर्म कर लें. फिर जब इसमें से भाप निकलने लगे तो इस बर्तन को गैस से नीचे उतार कर, अपने चेहरे को थोड़ा ऊंचाई पर रखते हुए स्टीम लें. इस दौरान अपने सिर और चेहरे को कपड़े से ढक कर रखें. आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए वेपोराइजर की मदद भी ले सकते हैं.

सेलाइन स्प्रे लें

ज़ुकाम से निजात पाने के लिए आप सेलाइन स्प्रे की मदद ले सकते हैं. ये नाक के मार्ग को साफ करने के लिए बेहतर तरीका है. इसको आप बाजार से भी खरीद सकते हैं या फिर घर पर भी तैयार कर सकते हैं. दरअसल नमक का पानी बंद नाक को खोलने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है. लेकिन इसको दिन में कई बार इस्तेमाल करना होता है.

नाक की सिकाई

ज़ुकाम के समय नाक बंद होने की वजह से सांस लेने में काफी दिक्कत होती है. साथ ही उलझन भी बहुत महसूस होती है. ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप गर्म पानी से नाक की सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर इससे अपने नाक की सिकाई करें. इससे नाक खुलने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही नाक के आस-पास की नसों को भी आराम मिल जायेगा.

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में अगर बच्चों को हो रहा हो खांसी-ज़ुकाम तो राहत देने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

स्पाइसी फ़ूड

ज़ुकाम से राहत पाने और नाक खोलने के लिए आप स्पाइसी फ़ूड की मदद भी ले सकते हैं. दरअसल मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक घटक होता है, जो गर्मी पैदा करने वाले इफेक्ट के लिए जाना जाता है. ये नाक के मार्ग को खोलने और सूजन को कम करने में मदद करता है. जिससे बंद नाक की दिक्कत से राहत मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *