सरकार का निर्देश- 3G और 4G स्मार्टफोन बनाना बंद करें कंपनियां, देखें वायरल मैसेज की सच्चाई


Fact Check 3G 4G Mobile Phone Banned In India : केंद्र की मोदी सरकार ने मोबाइल ऑपरेटर्स (Mobile Operators) और स्मार्टफोन मेकर्स (Smartphone Makers) से मीटिंग कर 3G और 4G मोबाइल फ़ोन को बंद करने के निर्देश दिए है. आपको बता दे कि सोशल मीडिया पर यह मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. 

इस मैसेज में दावा है कि केंद्र सरकार के इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics & Information Technology Gov of India) की आधिकारिक ट्विटर (Official Twitter) अकाउंट पर इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

देखें क्या है ट्विटर 




सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ट्विटर #PIBFactCheck पर कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने कहा कि स्मार्टफोन कंपनियों को 3G और 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद करने का निर्देश दिया है. यह खबर पूरी तरह फ़र्ज़ी है. भारत सरकार ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है.

इन शहरों में शुरू हुई 5G सर्विस 
आपको बता दे कि देश में इस वक्त करीब 75 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं. जिसमें 10 करोड़ यूजर्स 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने 1 अक्टूबर से देश के कुछ शहरों में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया था. एयरटेल (Airtel) ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में सर्विस शुरू की. वहीं, जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में सर्विस शुरू की.

इतनी मिल रही स्पीड 
देश के जिन शहरों में 5G सर्विस शुरू हुई है. यूजर्स ने ट्विटर पर शिकायत की है कि 5G इंटरनेट शुरू होते ही उनका डाटा सेकेंड्स में खत्म हो रहा है, जबकि टेस्टिंग में पता चला कि 5G इंटरनेट की स्पीड 500 से 600 MBPS तक है. जियो अपने यूजर्स को अनलिमिटेड 5G इंटरनेट दे रहा है. वहीं, एयरटेल अपने यूजर्स के पिछले प्लान में ही 5G इंटरनेट सर्विस दे रहा है. हालांकि, दोनों ही प्लेटफॉर्म ने अब तक अपने 5G प्लान रिवील नहीं किए हैं.

ये भी पढ़ें 

दिवाली ऑफर पर Ola, EVeium और GT Force के स्कूटर्स पर 15 हजार रु की छूट





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *