समंदर किनारे अचानक आ गया अजीबोगरीब जीव, देखने वाले थे हैरान, फिर सामने आई सच्चाई!


Rare Creature: दुनिया भर में समुद्र किनारे कई बार अजीबोगरीब जीव पाए जाने की खबरें आती रहती है. ऐसे ही एक जीव समंदर के किनारे देखने को मिली, जिसे देखकर लोग दंग रह गए. लोगों ने इससे पहले कभी भी इस तरह के जीव को नहीं देखा था. इस ‘दुर्लभ’ जीव का एक वीडियो फुटेज आने के बाद इसकी सच्चाई सामने आई. तब जाकर लोगों को पता चला कि इस जीव को अमेरिकी ईल कहा जाता है.

वीडियो फुटेज में दिख रहा यह ‘दुर्लभ’ जीव 4 फुट लंबा है. यह आमतौर पर नदियों में पाया जाता है लेकिन किसी तरह बहकर टेक्सास समुद्र तट के पास आया गया. क्लिप में मिशन-अरंसास रिजर्व के अनुसंधान निदेशक जेस ट्यूनेक को गीली रेत से लंबे भूरे रंग के जानवर को उठाते हुए देखा गया था. समुद्री विशेषज्ञ ने मृत पाए गए जानवर की पहचान अमेरिकी ईल के रूप में की है.

टनल ने कहा कि ईल की प्रजाति लगभग 5 फीट लंबी होती है, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें लगभग 2 से 3 फीट लंबा देखते हैं. उन्होंने कहा, “टेक्सास में मीठे पानी की नदियों में ईल काफी आम हैं, लेकिन आमतौर पर इस आकार में नहीं. यह मूल रूप से उतना ही बड़ा है जितना उन्हें मिलता है.” मछुआरे कभी-कभी उन्हें चारे के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह इतना बड़ा है कि उन्हें विश्वास नहीं होता कि यह उसके लिए इस्तेमाल किया गया था.

हो सकता है कि यह कोई मादा रही हो जो अंडे देने के लिए समुद्र में गई हो. मादाओं में चालीस लाख तक अंडे हो सकते हैं लेकिन दुखद रूप से बाद में उनकी मृत्यु हो जाती है. हालांकि विशेषज्ञों के पास ‘यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि यह विशेष मछली कैसे मरी.’ एक 25 वर्षीय मछुआरे द्वारा ब्रिटिश जल में एक दुर्लभ हंपबैक व्हेल का वीडियो बनाने के बाद यह खबर आई है. इस दुर्लभ स्तनपायी को कॉर्निश मछुआरे एंथोनी रॉफ और जेम्स टान्नर ने देखा था, जिन्होंने कल (23 जनवरी) दोपहर 5 बजे सेंट इवेस के पास कार्बिस बे में अद्भुत वीडियो बनाया था.

जेम्स ने कॉर्नवाललाइव को बताया कि व्हेल उसकी 18 फुट लंबी नाव से “दोगुने आकार की” थी और जब वह और एंथोनी मैकेरल के लिए मछली पकड़ रहे थे, तब वह उससे केवल एक मीटर की दूरी पर सतह पर आ गई. ब्लोक बताते हैं कि वह 15 साल की उम्र से मछली पकड़ रहा है. सेंट इवेस में उसने जिन मछुआरों से बात की उनमें से किसी ने भी कभी हंपबैक व्हेल नहीं देखी थी.

Tags: Ajab Gajab, Shocking news, Viral news, Weird news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *