सऊदी अरब के शहर पर हूती विद्रोहियों ने बोला हमला, 2 लोगों की मौत, कई घायल


Image Source : AP REPRESENTATIONAL
सऊदी अरब के जिजान में शुक्रवार देर रात यमन के हूती विद्रोहियों के हमले में 2 लोगों की मौत हो गई।

दुबई: सऊदी अरब के दक्षिणी सीमावर्ती शहर जिजान में शुक्रवार देर रात यमन के हूती विद्रोहियों के हमले में 2 लोगों की मौत हो गई। सऊदी अरब की सरकारी मीडिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमले में 7 अन्य घायल भी हुए हैं। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा प्रकाशित बयान के अनुसार, यमन के हूती विद्रोहियों ने एक प्रक्षेपास्त्र दागा जिसमें सऊदी अरब और यमन के एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। घायलों में से 6 सऊदी अरब के हैं और एक बांग्लादेशी नागरिक है। हमले में आसपास की कारों और दुकानों को भी नुकसान पहुंचा।

सऊदी अरब ने सना में किए थे हवाई हमले

यमन में शिया हूती विद्रोहियों के लंबे समय से चल रहे गृह युद्ध में यह ताजा सीमा पार हमला है। इससे पहले सऊदी अरब की अगुवाई वाली गठबंधन सेना ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले राजधानी सना पर कई हवाई हमले किए थे। इससे पहले शुक्रवार को सऊदी अरब ने सना में हवाई हमले किए थे और शहर के केंद्र के समीप सेना के एक शिविर को निशाना बनाया था। हूती और सऊदी अरब की मीडिया ने यह जानकारी दी थी।

2014 में शुरू हुई थी यह विनाशकारी जंग
यमन में 2014 में युद्ध शुरू हुआ था जब ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने सना तथा देश के अधिकांश उत्तरी हिस्से पर कब्जा जमा लिया था। हालांकि, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन के हस्तक्षेप ने 2015 में दक्षिण में उन्हें और आगे बढ़ने से रोक दिया। यमन के गृह युद्ध में करीब 1,30,000 लोग मारे जा चुके है और इसने दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदा को जन्म दिया है। इस हमले के शिकार हुए लोगों में बड़ी संख्या में महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे शामिल हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *