संपत्ति विवाद को लेकर सगे भाइयों में हुई मारपीट का वीडियो हिन्दू-मुस्लिम ऐंगल के साथ वायरल


एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें कई लोग आपस में लड़ते हुए दिख रहे हैं. कुछ लड़के एक बुज़ुर्ग की लाठी-डंडों से पिटाई कर रहे हैं. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के संगम विहार इलाके में मुसलमानों ने आतंक मचा रखा है.

पंकज ठाकुर नाम के यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “वीडियो जरूर देखे जहांगीर पूरी के बाद संगम विहार. विकास चल रहा है कृपया हिंदू दूर रहे, विकास पूरा होने पर आपको बता दिया जाएगा जैसे कश्मीर, बंगाल, केरल, कर्नाटक में बता भी दिया था भगा भी दिया था. दिल्ली संगम विहार की घटना मुसलमानों का आतंक, और बसाओ इनको अपने आस पास एक समय आएगा यही.” (आर्काइव लिंक)

मीना ठाकुर नाम के एक यूज़र ने ट्विटर पर ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया (आर्काइव लिंक)


अन्य यूजर गिरिराज शर्मा ने भी वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा करते हुए हिन्दुओं को मुसलमानों के खिलाफ़ भड़काया. (आर्काइव लिंक)


ये वीडियो सोशल मीडिया पर इसी दावे के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इस मामले से जुड़ा एनडीटीवी और द लल्लनटॉप का आर्टिकल मिला. इसके मुताबिक, दिल्ली के सोनिया विहार में संपत्ति को लेकर दो सगे भाई प्रेमपाल और श्यामलाल में विवाद की वजह से जमकर मारपीट हुई.


मामले से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने सोनिया विहार थाने के एसआई अमित कुमार से बात की. उन्होंने हमें बताया कि इस घटना में किसी भी प्रकार का सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है, और ना ही इसमें दोनों पक्षों में से कोई मुस्लिम हैं. दरअसल, मामला संपत्ति के विवाद का है जिसमें दो सगे भाइयों के बीच जमकर मारपीट हुई और कई लोगों को चोटें आयीं. सोनिया विहार थाने के एसआई अमित कुमार ने हमें ये भी बताया कि इस मामले में दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ़ मामला भी दर्ज कराया है.

कुल मिलाकर, दो भाइयों के बीच संपत्ति विवाद में हुए मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया गया. जबकि, दोनों पक्ष एक ही परिवार के हैं और हिन्दू हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.