शैंपू, ऑइल और हेयर मास्क काफी नहीं, हेल्दी बालों के लिए जरूर करें ये काम


Hair Care Tips: बालों को सुंदर, घना, स्वस्थ और लंबा बनाने के लिए सभी लोग अलग-अलग तरह के कई जतन करते हैं. कोई रेग्युलर रूप से शैंपू और ऑइलिंग करता है तो कई सप्ताह में तीन बार हेयर मास्क (Hair Mask) लगाता है. ये सभी तरीके अच्छे हैं और जरूरी भी हैं. अगर आप लंबे बालों (Long Hair) के मालिक या मालकिन हैं तो आपको किसी और बात का भी ध्यान रखना है. ऐसी बात जो सिर्फ लंबे बालों से ही जुड़ी है.

आजकल लड़के और लड़कियां दोनों ही लंबे बाल रखते हैं. गर्मी लगने या जरूरत पड़ने पर जब भी इन बालों को बांधना होता है तो इसके लिए आपके बैग में हमेशा हेयर रबर बैंड होता है. कुछ लोग इस बैंड को कलाई में भी पहनना पसंद करते हैं, उनके हिसाब से यह बहुत कूल लगता है. हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन और मसल्स हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. इसे पहनने और क्या नुकसान हैं, यहां क्लिक करके जानें. आज हम आपके लिए हेयर रबर बैंड की हाइजीन से जुड़े वो इश्यूज लेकर आए हैं, जिन पर लंबे बाल वाली ज्यादातर महिलाएं और पुरुष ध्यान नहीं देते हैं.

बैक्टीरिया का घर बन जाती है रबर बैंड
अपने बालों में लगाने के लिए जिस रबर बैंड को आप कभी अपने बैग में, कभी पॉकेट में और कभी कलाई में डालकर रखते हैं, दरअसल यह हानिकारक बैक्टीरिया का घर बन जाती है. क्योंकि यह पूरे दिन वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया को अब्जॉर्व करती है. इनके अलावा, बालों में लगा तेल, बालों की जड़ों से निकलने वाला सीबम, सिर में जमा महीन डैंड्रफ जैसी कई चीजों को यह सोखने का काम करती है. यही कारण है कि आपकी इस रबर बैंड में हानिकारक जर्म्स और बैक्टीरिया की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है.

इन बीमारियों की वजह बन सकती है आपकी रबर बैंड

  • स्किन इंफेक्शन
  • पिंपल्स
  • ऐक्ने
  • सांस संबंधी समस्या
  • गले में इंफेक्शन

कितने दिन में धुलें रबर बैंड?

  • आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन आपको अपने हेयर टाइज को उसी तरह हर दिन धोने की जरूरत है जैसे आप अपने अंडर गार्मेंट्स धोते हैं.
  • जब तक आपकी हेयर बैंड आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं आती, तब तक यह आपके लिए हानिकारक नहीं होती है. लेकिन यह संभव ही नहीं है कि ये आपकी स्किन के टच में ना आए. क्योंकि बाल बांधते और खोलते समय तो आप इन्हें छुएंगे ना!
  • हेयर टाइज या हेयर बैंड्स जब जर्म्स से भरी हुई होती हैं और आप इन्हें पहने हुए सो जाते हैं तो ये आपके तकिए के संपर्क में आती हैं और आपका तकिया आपके गाल, नाक और मुंह के संपर्क में आता है… बैक्टीरिया को पूरा चांस और समय मिलता है आपके शरीर पर अटैक करने का.

रबर बैंड साफ करने का तरीका

  • आप स्नान करते समय अपने रबर बैंड को साबुन से धोकर साफ कर सकते हैं.
  • रोज कपड़े धोते हैं तो रबरबैंड गको वॉशिंग मशीन में डालकर कपड़ों के साथ धो सकते हैं. लेकिन यह स्थिति लागू होती है, जब आप हर दिन अपनी रबरबैंड धोते हैं. गंदी रबरबैंड को कपड़ों के साथ ना धुलें.
  • हर दिन रबर बैंड क्लीन करने का एक और तरीका है कि आप एक मग में शैंपू या लिक्विड डिटर्जेंट घोलकर रबर बैंड को कुछ देर के लिए इसमें भिगोकर रख दें. फिर नॉर्मल पानी में वॉश कर लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: बच्चों के साथ ये ऐक्टिविटी करने में आएगा खूब मजा, स्ट्रेस की होगी पर्मानेंट छुट्टी

यह भी पढ़ें: पेट में हो कैंसर तो देखने को मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, बढ़ने से रोकें ये जानलेवा बीमारी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.