वैश्विक ई-कॉमर्स से होने वाली कमाई में इतिहास में पहली बार 95 अरब डॉलर की कमी का अनुमान, रिपोर्ट में खुलासा


वैश्विक ई-कॉमर्स से...- India TV Hindi News
Photo:IANS वैश्विक ई-कॉमर्स से होने वाली कमाई में इतिहास में पहली बार 95 अरब डॉलर की कमी का अनुमान

Highlights

  • केवल चार वर्षों में वैश्विक राजस्व में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई
  • पहले की तुलना में 2022 में 481 बिलियन डॉलर अधिक राजस्व का अनुमान लगाया था
  • पिछले साल 3.8 बिलियन लोगों ने की थी ऑनलाइन खरीददारी

Global E-commerce Revenue: इतिहास में पहली बार दुनिया भर में ई-कॉमर्स राजस्व के इस साल काफी कम होने का अनुमान है। ऐसा आपूर्ति श्रृंखला में बाधा पैदा होने और बढ़ती मुद्रास्फीति (Inflation) के कारण है। उद्योग को इस साल 3.74 ट्रिलियन डॉलर की बिक्री की उम्मीद है, जो 2021 की तुलना में 95 बिलियन डॉलर कम है। एक रिपोर्ट में गुरुवार को ये बात कही गई है। अगस्ता फ्री प्रेस डॉट कॉम (augustafreepress.com) के आंकड़ों के अनुसार, अपेक्षित ई-कॉमर्स राजस्व में गिरावट 2022 में वैश्विक चुनौतियों के बीच आ रही है।

क्या है रिपोर्ट में?

महामारी के दौरान, कई उपभोक्ताओं ने खरीददारी के अपने व्यवहार को बदल दिया है और ब्रांड वैल्यू, उपलब्धता और सुविधा की तलाश में नए ब्रांडों की ओर रुख किया है। रिपोर्ट में कहा गया है, पारंपरिक ई-कॉमर्स तकनीक भी अपनी सीमा तक पहुंच गई है, और कई ब्रांड अपने ई-कॉमर्स तकनीक को ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं देख रहे हैं। इसके अलावा, डिजिटल विज्ञापनों की लागत बढ़ रही है। हालांकि, आपूर्ति श्रृंखला में बाधा और मुद्रास्फीति कमजोर कारक बनी हुई है।

आंकड़ों से समझिए

स्टेटिस्टा डिजिटल मार्केट आउटलुक के अनुसार, केवल चार वर्षों में वैश्विक राजस्व में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 2021 में 3.84 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गई। इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन में बिक्री इनमें से कुल मूल्य का लगभग आधा हिस्सा है। आंकड़े बताते हैं कि 2017 और 2021 के बीच, वैश्विक ई-कॉमर्स फैशन उद्योग का राजस्व 67 प्रतिशत बढ़कर 890 बिलियन डॉलर हो गया। इस अवधि में इलेक्ट्रॉनिक्स बिक्री 46 प्रतिशत बढ़कर 920 बिलियन डॉलर हो गई। स्टेटिस्टा डिजिटल मार्केट आउटलुक के नवीनतम पूवार्नुमान से पता चलता है कि वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों ने ई-कॉमर्स उद्योग में पहली बार साल-दर-साल राजस्व में गिरावट दर्ज की है।

रिपोर्ट में कहा गया है, पिछले पूवार्नुमान ने एक साल पहले की तुलना में 2022 में 481 बिलियन डॉलर अधिक राजस्व का अनुमान लगाया था। हालांकि, जुलाई तक, वैश्विक ई-कॉमर्स राजस्व प्रक्षेपण 4.22 ट्रिलियन डॉलर से 3.74 ट्रिलियन डॉलर तक फिसल गया।

पिछले साल 3.8 बिलियन लोगों ने की थी ऑनलाइन खरीददारी

हालांकि इस समय एक परिस्थितियां विपरीत हैं, लेकिन स्टेटिस्टा को उम्मीद है कि राजस्व वृद्धि अंतत: पटरी पर आ जाएगी। पिछले साल, वैश्विक ई-कॉमर्स बाजार में लगभग 3.8 बिलियन लोगों ने ऑनलाइन खरीददारी की थी। आंकड़े बताते हैं कि 2022 में ऑनलाइन खरीददारों के 31.5 करोड़ सालाना बढ़कर 4.1 अरब होने की उम्मीद है। साथ ही, इस साल बाजार की पहुंच दर 54.1 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.